Garuda Purana: स्वर्ग में पाना चाहते हैं स्थान, तो मरने से पहले कर लें ये उपाय
Advertisement
trendingNow12421939

Garuda Purana: स्वर्ग में पाना चाहते हैं स्थान, तो मरने से पहले कर लें ये उपाय

Garuda Purana Tips: गरुड़ पुराण के अनुसार जो व्यक्ति धरती पर आया है उसका जाना भी निश्चित है. धार्मिक मान्याताओं के अनुसार व्यक्ति जैसा कर्म करता है, उसके अनुसार उसे फल भी भुगतना पड़ता है. हर व्यक्ति की इच्छा होती है कि उसे मरने के बाद स्वर्ग की प्राप्ति हो, लेकिन कुछ उपायों से स्वर्ग की प्राप्ति हो सकती है. 

 

garuda purana niti

Garuda Purana Niti: गरुड़ पुराण में जन्म से लेकर मृत्यु तक के सफर के बारे में बताया गया है. मरने के बाद आत्म को क्या सफर तय करना पड़ता है और किन-किन यातनाओं से गुजरना पड़ता है सभी चीजों का जिक्र मिलता है.  जन्म लेने वाले हर व्यक्ति का एक अंतिम समय निश्चित होता है और उसे संसार को छोड़कर जाना होता है. हिंदू धर्म में मान्यता है कि व्यक्ति की आत्मा को उसके कर्मों के आधार पर स्वर्ग या नरक में स्थान मिलता है.

जीवन के सफर में व्यक्ति कई अच्छे तो कई बुरे कर्म करता है, जिसका फल उसे मृत्यु के बाद स्वर्ग और नरक के रूप में मिलता है. 
कई बार, वे अनजाने में कुछ अधार्मिक कार्य कर बैठते हैं. ऐसी स्थितियों में, वे चिंता में डूब जाते हैं कि क्या इन गलतियों के कारण वे नरक में जाएंगे. जब किसी की मृत्यु नजदीक होती है, तो कुछ ऐसे उपाय हैं, जो गरुड़ पुराण में बताए गए हैं, जिसके माध्यम से आत्मा को सीधे वैकुंठ धाम में स्थान प्राप्त होता है.

Radha Ashtami 2024: दो दिन बाद रखा जाएगा राधा अष्टमी का व्रत, ये उपाय करने से जल्द मिलेगा मनचाहा जीवनसाथी
 

सुनाएं भगवत गीता का पाठ

मृत्यु के समय अगर भगवत गीता का पाठ व्यक्ति को सुनाया जाए, तो वह व्यक्ति आसानी से प्राण त्याग सकता है और यमदूत उसे छू नहीं सकते. इसका मतलब उस व्यक्ति को स्वर्ग में स्थान प्राप्त होगा.

मुंह में डालें गंगाजल 

हिंदू धर्म में गंगाजल का विशेष महत्व है. गंगा का जल, धार्मिक और पारंरिक मान्याताओं के अनुसार मोक्षप्रदान करने वाला माना जाता है. जब कोई व्यक्ति मर रहा हो, तो उसके मुंह में गंगाजल डालने से उसके सभी पापों का नाश होता है. और उसे स्वर्ग में जगह मिलता है.

Ganesh Ji: कंगाल कर सकता है गणेश जी के ऐसे दर्शन करना, जानें बप्पा से जुड़े ऐसे ही कुछ तथ्य
 

करें श्री राम नाम का जाप

भगवान श्री राम का नाम लेने से मनुष्य के सभी पाप नष्ट हो जाते हैं. मृत्यु के समय यदि कोई श्री राम नाम का जाप करे, तो उसे यमराज की सजा से मुक्ति मिलती है. जब लगे कि किसी का आखिरी समय आ रहा है, तो उसे गंगाजल से स्नान कराना चाहिए, और उसके आसपास की जगह को सुगंधित रखना चाहिए.

मुंह में रखें तुलसी

हिंदू धर्म में तुलसी का विशेष महत्व है, यह बेहद शुभ होता है. इसके पत्ते को भी मौत के समय मरने वाले व्यक्ति के मुंह में रखने से उसका अंत सुखमय होता है और उसकी आत्मा को स्वर्ग में जगह मिलता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news