Never Buy These Things On Amavasya: ज्योतिष शास्त्र में अमावस्या तिथि का विशेष महत्व बताया गया है. इस दिन पितरों के निमित श्राद्ध कर्म, तर्पण आदि किया जाता है, ताकि उनकी आत्मा को शांति मिल सके. ज्येष्ठ माह में आने वाली अमावस्या तिथि ज्येष्ठ अमावस्या के नाम से जाना जाता है. हिंदू पंचांग के अनुसार इस बार ज्येष्ठ अमावस्या 6 जून 2024 गुरुवार के दिन मनाई जाएगी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हिंदू शास्त्रों के अनुसार इस दिन गंगा नदी में स्नान करना और तिपरों का तर्पण आदि करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है. साथ ही, पितरों का आशीर्वाद मिलता है. मान्यता है कि ज्येष्ठ अमावस्या के दिन विधि-विधान से पितरों का तर्पण किया जाए,तो उनकी आत्मा को शांति मिलती है. साथ ही, उनकी आत्मा तृप्ति होकर वंशजों को आशीर्वाद प्रदान करते हैं. इस दिन भगवान शिव और मां पार्वती का पूजन किया जाता है.  इस दिन वट वृक्ष की पूजा का भी खास महत्व बताया गया है, क्योंकि इस दिन वट सावित्री व्रत रखा जाता है.    


Lal Kitab: कुंडली में बुध की खराब स्थिति हो तो मिलते हैं ये खतरनाक संकेत, आज ही करें लाल किताब के ये असरदार उपाय
 


ज्येष्ठ अमावस्या का महत्व 


ज्येष्ठ अमावस्या के दिन गंगा स्नान का खास महत्व बताया गया है. अगर संभव न हो तो इस दिन नहाने के पानी में गंगा जल मिलकर स्नान करने से शुभ फलो की प्राप्ति होती है. अमावस्या के दिन सामर्थ्य अनुसार दान करना शुभ माना गया है. मान्यता है कि इस दिन शनि देव का जन्म हुआ था और इस दिन शनि देव का पूजन करने से शनि दोष से मुक्ति मिलती है.  


वहीं, इस दिन पितरों का तर्पण करने से व्यक्ति की आत्मा को शांति मिलती है और मोक्ष की प्राप्ति होती है. इस दिन पितरों का तर्पण करने से घर पर पितरों का आशीर्वाद बना रहता है. सुख-समृद्धि और खुशहाल बनी रहती है.  इस दिन भूलकर भी कोई ऐसा काम नहीं करना चाहिए, जिससे पितरों की नाराजगी का सामना करना पड़ता है. 


ज्येष्ठ अमावस्या पर न करें ये काम 


- ज्येष्ठ अमावस्या के दिन दान करना शुभ माना गया है. ऐसे में अगर आज के दिन आपके घर पर कोई गरीब कुछ मांगने आता है, तो उसे कभी मना नहीं करना चाहिए. संभव हो तो इस दिन गरीब, भिखारी या फिर किसी जरूरतमंद को भोजन कराएं और कुछ दान करें.


- ज्येष्ठ अमावस्या के दिन शनि जयंती भी मनाई जाती है. अगर ज्येष्ठ अमावस्या के दिन शनि देव का विधि विधान से पूजन किया जाए, तो कुंडली में शनि दोष का प्रभाव कम हो जाता है. 


Aaj Ka Rashifal: आज बुधवार को ये राशि वाले व्यापार में करेंगे दिन दुनी रात चौगुनी तरक्की, पढ़ें 5 जून का राशिफल
 


- ज्येष्ठ अमावस्या के दिन गलती से भी मांस-मदिरा का सेवन नहीं करें. ऐसा करने से शनि देव नाराज हो जाते हैं. 


- ऐसी मान्यता है कि ज्येष्ठ अमावस्या के दिन महिलाओं को बाल खोलकर नहीं रखने चाहिए. वहीं, इस दिन बाल धोना भी वर्जित होता है. इसलिए अमावस्या पर बाल बांधकर रखें. 


- ज्येष्ठ अमावस्या के दिन लोहा, कांच या सरसों का तेल आदि शनि से संबंधित चीजों की खरीदारी भूलकर भी नहीं करनी चाहिए. ऐसा करना अशुभ बताया गया है. बताया जाता है कि इन चीजों का संबंध राहु और केतु से होता है.   


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)