Tulsi Ke Niyam: हिंदू धर्म शास्त्रों में तुलसी के पौधे का विशेष महत्व बताया गया है. घर में तुलसी का पौधा मां लक्ष्मी का रूप माना जाता है. कहते हैं कि जिन घरों में नियमित रूप से तुलसी की पूजा की जाती है, वहां सदा के लिए मां लक्ष्मी निवास करती हैं. इससे तुलसी मां प्रसन्न होती हैं और अपनी कृपा बरसाती हैं. इससे घर में सुख-शांति बनी रहती है. लेकिन वास्तु शास्त्र में तुलसी के पौधे के लिए एक खास दिशा का जिक्र किया गया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वास्तु शास्त्र में दिशा पर खास जोर दिया गया है. किसी भी चीज के सकारात्मक प्रभाव तभी देखने को मिलते हैं, जब उन्हें सही दिशा में रखा जाए. तुलसी के पौधे से प्रेम बढ़ता है. घर में मौजूद नकारात्मकता दूर होती है.  वहीं, तुलसी के पौधे को घर की गलत दिशा में लगाने से व्यक्ति को जीवन में परेशानियों का सामना करना पड़ता है. जानें तुलसी का पौधा किस दिन शुभ होता है.  


घर की इस दिशा में लगाएं तुलसी 


वास्तु जानकारों का कहना है कि तुलसी का पौधा कभी भी दक्षिण दिशा में नहीं लगाना चाहिए. ऐसी मान्यता है कि इससे वास्तु दोष बढ़ता है और व्यक्ति को जीवन में आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ता है. ऐसे में तुलसी के पौधे के लिए घर की उत्तर-पूर्व या फिर उत्तर दिशा को शुभ माना गया है. इससे घर का आध्यात्मिक विकास तेजी से होता है और परिवार के सदस्यों के बीच  मनमुटाव खत्म होता है. 


तुलसी का पौधा लगाते समय रखें इन बातों का ध्यान


अगर आप घर में तुलसी का पौधा लगा रहे हैं, तो इसके लिए कुछ नियमों का पालन करना जरूरी होता है. अगर इन बातों का ध्यान न रखा जाए, तो मां लक्ष्मी रुष्ट हो जाती हैं और व्यक्ति को धन संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ता है. रविवार और एकादशी के दिन भूलकर भी तुलसी के पत्ते न तोड़ें. वहीं, संध्या काल के बाद भी तुलसी के पत्ते नहीं तोड़ने चाहिए. रात्रि में तुलसी के पौधे में जल नहीं देना चाहिए. अगर कोई ऐसा करता है, तो इससे जीवन में विघ्न उत्पन्न होते है. तुलसी के नियमों का पालन करके बुरे परिणामों से बचा जा सकता है. 


Rahu-Ketu Gochar 2024: राहु-केतु साल 2024 में इन 3 राशियों को बनाएंगे धनवान, सोने-चांदी से भर देंगे झोली
 


Pitra Dosh Upay: कौन से रत्न को पहनने से मिलती है पितृ दोष से मुक्ति? जानिए रत्न शास्त्र
 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)