Surya Mahadasha Upay: ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक 9 ग्रहों की चाल, परिवर्तन से लेकर महादशा तक का असर व्यक्ति के जीवन पर पड़ता है. किसी को अच्छे परिणाम मिलते हैं तो किसी के जीवन में परेशानियां बहुत ज्यादा बढ़ जाती हैं. आज हम आपको ग्रहों के देव सूर्यदेव की महादाशा के बारे में बताएंगे. आइए जानते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

 


6 साल तक चलती है महादशा


ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सूर्य की महादशा 6 साल तक चलती है. अगर किसी की कुंडली में सूर्य उच्च स्थान के होते हैं तो उस व्यक्ति को जीवन में हमेशा ऊंची पद मिलती है चाहे वो राजनीतिक तौर पर मिले या प्रशासिनक तौर पर. ऐसे व्यक्ति को जीवन में सफलता ही सफलता मिलती है और पैसों के साथ मान-सम्मान भी भरपूर मिलता है. आइए जानते हैं सूर्य की महादशा का शुभ और अशुभ प्रभाव कैसा होता है.


 


सूर्य की शुभ स्थिति


कुंडली में अगर सूर्य की स्थिति शुभ होती है तो जीवन में उस व्यक्ति को बहुत सफलताएं मिलती है. लंबे समय से अटके हुए काम पूरे हो जाते हैं. ऐसे लोगों को मान सम्मान भी भरपूर मिलता है और आर्थिक स्थिति भी बहुत अच्छी रहती है. इसके अलावा जीवन में हमेशा ऊंच्च पदाधिकारी होते हैं.


 


सूर्य की अशुभ स्थिति


कुंडली में अगर सूर्य की अशुभ स्थिति हो तो व्यक्ति काफी गुस्सैल बन जाता है और अहंकार की भावना जाग जाती है. ऐसे लोगों को आंख और दिल से जुड़ी बीमारियां हमेशा परेशान करती हैं. पारिवारिक रिश्तों की बात करें तो जिन लोगों की कुंडली में सूर्य कमजोर होते हैं उनके पिता के साथ संबंध अच्छे नहीं होते हैं.


 


सूर्य की महादशा के उपाय


1. सूर्य की स्थिति को मजबूत करने के लिए रोज सुबह स्नान कर तांबे के लोटे से सूर्यदेव को जल का अर्घ्य देना चाहिए. 


2. रविवार के दिन तांबे और गेंहू किसी जरुरतमंद को दान करना चाहिए. ये दिन सूर्यदेव का माना जाता है.


3. सूर्य की महादशा के दौरान अशुभ फल से बचने के लिए 'ॐ रं रवये नमः' और 'ॐ घृणी सूर्याय नम:' मंत्र का जाप करें. 


 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)