Jyotish Shastra: पर्याप्त मात्रा में नींद लेना शरीर को स्वस्थ रखने के लिए बहुत ही आवश्यक होता है. नींद का संतुलन जीवन में सर्वाधिक महत्वपूर्ण है. देखा जाता है की कम नींद लेने वाले लोग तनाव और उलझन में बने रहते है, वह कोई भी काम पूरी तन्मयता से नहीं कर पाते हैं. अधिक नींद या आलस्य में बने रहने वाले लोग कार्यों में पिछड़ते रहते हैं. इन दोनों ही स्थितियों को देखते हुए नींद को संतुलित मात्रा में लेना शारीरिक और मानसिक दोनों ही स्थितियों में फिट रहने के लिए अति आवश्यक है. आइए जानते हैं यदि यह दो ग्रह कुंडली में मजबूत हो जाएं तो कुछ ऐसा परिणाम देखने को मिल सकता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

 


चंद्रमा के साथ केतु


 


जिन लोगों का जन्म किसी भी मास की पूर्णिमा का हो, साथ ही चंद्रमा पर केतु की दृष्टि पड़ जाए या एक ही स्थान में बैठ जाए तो ऐसे व्यक्ति की सोचने की शक्ति का स्तर बहुत ही अधिक होता है. केतु यदि कुंडली में मजबूत हैं तो इस स्थिति में भी व्यक्ति को पूर्वाभास (इन्ट्यूशन) होता है. ऐसे व्यक्ति बहुत ही चिन्तनशील होते हैं, जिसके चलते वह सोचते भी अधिक हैं. छोटी-छोटी बातों को बारीकी से देखने के चलते इनसे कार्यों में गलतियां भी कम ही होती हैं. लोगों को समझने में यह देर नहीं लगाते. ऐसे लोगों की आंखें बहुत बड़ी होती है, इतनी अधिक बड़ी की दूसरों को दूर से ही समझ में आ जाती हैं. ऐसे व्यक्ति यदि किसी को कोई कार्य करने के लिए मना कर दें तो मान लेना चाहिए, इनके आभास कभी-कभी सत्य साबित भी हो जाते हैं. 


 


चंद्रमा के साथ राहु


 


कुंडली में चन्द्रमा के साथ राहु बैठ जाएं या दृष्टि डाल दे तो ऐसा व्यक्ति सर्वाधिक समय कल्पना लोक में गुजारने लग जाता है, बातों का बवंडर दिमाग में अक्सर घर कर लेता है जिससे सपने अधिक आते हैं और सोने के बाद भी पूरी तरह से नींद नहीं आ पाती है. लगातार सोचने और बातों को दिमाग में रखने से इनके मन और दिमाग को आराम नहीं मिल पाता है.