ये हैं सबसे बड़े और खतरनाक वास्‍तु दोष, घर में इनमें से एक भी होना तबाह कर देता है जिंदगी
Advertisement
trendingNow12475059

ये हैं सबसे बड़े और खतरनाक वास्‍तु दोष, घर में इनमें से एक भी होना तबाह कर देता है जिंदगी

Vastu Dosh at House: वास्‍तु शास्‍त्र में दिशाओं और उनकी ऊर्जा के बारे में विस्‍तार से बताया गया है. जब इनमें असंतुलन होता है तो वास्‍तु दोष पैदा होता है. वास्‍तु शास्‍त्र में कुछ ऐसे वास्‍तु दोषों के बारे में बताया गया है, जिनका घर में होना तबाही का कारण बनता है. 

ये हैं सबसे बड़े और खतरनाक वास्‍तु दोष, घर में इनमें से एक भी होना तबाह कर देता है जिंदगी

Vastu Dosh at Home: वास्‍तु शास्‍त्र में कुछ ऐसे खतरनाक वास्‍तु दोषों के बारे में बताया गया है जो घर-परिवार को तबाह कर देती हैं. गरीबी, कष्‍ट, बीमारियां जैसी समस्‍याएं पीछा नहीं छोड़ती हैं. पैसा पानी की तरह बहता है, अस्‍पतालों के चक्‍कर खत्‍म नहीं होते हैं. वहीं तरक्‍की में रुकावट, पति-पत्‍नी के झगड़े, शादी में देरी, वंशवृद्धि रुकने जैसी मुसीबतें भी झेलनी पड़ती हैं. इसलिए वास्‍तु दोष को पहचानने और उसे दूर करने में देरी नहीं करनी चाहिए, वरना जीवन में दुख और मुसीबतें बढ़ती ही जाएंगी. जानिए घर के सबसे बड़े वास्‍तु दोष कौन से हैं, जिन्‍हें तुरंत दूर कर लेना चाहिए. 

यह भी पढ़ें: सूर्य, मंगल, बुध, शुक्र मिलकर पूरी करेंगे करियर से जुड़ी महत्‍वाकांक्षा, 20 अक्‍टूबर से पहले मिलेगी गुड न्‍यूज

सबसे बड़े वास्‍तु दोष 

- यदि घर की उत्‍तर-पूर्व दिशा में टॉयलेट-बॉथरूम बनी हो तो ऐसे घर में खुशी और बरकत का कभी नामोनिशान नहीं रहेगा. क्‍योंकि यह दिशा देवी-देवताओं की होती है और यहां मंदिर बनाना या ड्राइंगरूम बनाना ही बेहतर होता है. 

- उत्‍तर-पूर्व में बने कमरे को कभी किराए पर दें. वरना घर में हमेशा गरीबी रहेगी. ऐसे घर के लोग कितनी भी मेहनत कर लें, उनके पास ना तो पैसा टिकेगा, ना घर में शांति रहेगी. 

यह भी पढ़ें: पति को बेइंतहां प्‍यार करती हैं इस बर्थडेट वाली लड़कियां, बना देती हैं सोने की रात और चांदी के दिन

- घर में युद्ध की तस्‍वीरें, हिंसक जानवरों की तस्‍वीरें, कांटेदार पेड़-पौधों के चित्र गलती से भी ना रखें. यह घर में रोज झगड़े-कलह कराएंगी. घर के सदस्‍यों को बीमारियां देंगी. 

- कभी भी घर के मंदिर में बड़ी मूर्ति ना रखें. धर्म-शास्‍त्रों के अनुसार घर में भगवान की मूर्ति 1 से 11 अंगुल के बीच की होनी चाहिए यानी कि अधिकतम 8 से 9 इंच की हो. वहीं डेढ़ अंगुल से बड़ा शिवलिंग तो घर में गलती से भी ना रखें. 

- घर की खिड़कियां-दरवाजे अंदर की ओर खुलें. बाहर की ओर खुलने वाले दरवाजे भय, तनाव, मानसिक अस्थिरता देते हैं. 

- घर के दरवाजे, खिड़की टूटे ना हों और ना ही खुलते-बंद होते समय आवाज करें. उनका पेंट भी सही हो. 

- घर का मुख्‍य द्वार, बाथरूम, टॉयलेट और किचन हमेशा साफ रखें. गंदी बाथरूम-टॉयलेट राहु को नाराज करती हैं. वहीं मुख्‍य द्वार और किचन की गंदगी मां लक्ष्‍मी को नाराज करती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news