Tiger Stone in Hindi : ज्‍योतिष शास्‍त्र के ग्रहों को मजबूत करने के कई उपायों के बारे में बताया गया है. इसमें रत्‍न धारण करना बहुत प्रभावी उपाय है. रत्‍न शास्‍त्र में मोटे तौर पर नव ग्रहों के लिए 9 रत्‍नों का उल्‍लेख किया गया है. लेकिन रत्‍न शास्‍त्र में कई उपरत्‍नों के बारे में भी बताया गया है. यह उपरत्‍न महंगे रत्‍नों का विकल्‍प होते हैं. इनमें से कुछ उपरत्‍न तो बहुत ही ताकतवर हैं और चमत्‍कारिक फल देते हैं. ये रत्‍न और उपरत्‍न कुंडली के ग्रह दोषों को दूर करते हैं, कमजोर ग्रहों को मजबूत और संतुलित करते हैं. इससे जीवन की तमाम परेशानियां दूर होती हैं. भाग्‍य का साथ मिलने लगता है. नौकरी-व्‍यापार में उन्‍नति मिलती है, धन-दौलत और खुशियां मिलती हैं. ऐसा ही एक पॉवरफुल रत्‍न है - टाइगर स्‍टोन. टाइगर स्‍टोन पहनते ही किस्‍मत चमक जाती है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह भी पढ़ें: 89 दिनों तक देवगुरु बृहस्‍पति देंगे दुनिया का हर सुख, इन राशि वालों के घर में बहकर आएगा पैसा


टाइगर स्टोन पहनने के फायदे


टाइगर स्‍टोन पीले और काले रंग की धारियों वाला होता है, जैसी टाइगर के शरीर पर होती हैं इसलिए इसे टाइगर स्‍टोन कहते हैं. टाइगर स्‍टोन की खासियत है कि यह बहुत प्रभावशाली होने के साथ-साथ तेजी से फल देता है. 


टाइगर स्‍टोन पहनने से कुंडली में सूर्य और चंद्रमा मजबूत होते हैं. इससे व्‍यक्ति का आत्‍मविश्‍वास बढ़ता है. मानसिक शांति मिलती है. उसकी निर्णय क्षमता मजबूत होती है. साथ ही उसे हर क्षेत्र में सफलता मिलने लगती है. 


यह भी पढ़ें: सोते समय इस दिशा में सिर करने से खूब धन लाभ होता है, धड़ाधड़ मिलता है प्रमोशन


ये राशि वाले धारण करें टाइगर स्टोन


टाइगर स्टोन मेष, धनु और मीन राशि वाले जातक धारण कर सकते हैं. फिर भी ध्‍यान रखें कि कोई भी रत्‍न धारण करने से पहले योग्‍य ज्योतिषी से सलाह जरूर लें. 


इन लोगों के लिए टाइगर स्‍टोन अशुभ 


रत्न शास्त्र के अनुसार टाइगर स्टोन वृषभ, तुला, मकर, कुंभ और कन्या राशि वाले लोगों को धारण नहीं करना चाहिए, वरना अशुभ फल मिलने लगते हैं. 


टाइगन स्‍टोन धारण करने का दिन


टाइगर स्‍टोन को किसी भी महीने की शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि के दिन धारण करना चाहिए. यदि सूर्य को मजबूत करने के लिए टाइगर स्‍टोन पहन रहे हैं तो शुक्‍ल पक्ष के किसी भी रविवार को भी यह रत्‍न धारण कर सकते हैं. वहीं चंद्रमा को मजबूत करने के लिए टाइगर स्‍टोन धारण कर रहे हैं तो सोमवार का दिन शुभ रहेगा. टाइगर स्‍टोन को अनामिका उंगली में धारण करना चाहिए. 



(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)