Advertisement
trendingPhotos2396542
photoDetails1hindi

87 दिनों में ये लोग बनेंगे करोड़पति, देवगुरु बृहस्‍पति देंगे दुनिया का हर सुख

Jupiter Nakshatra Transit 2024 : नौ ग्रहों में सबसे अधिक शुभ ग्रह देव गुरु बृहस्पति को माना जाता है. बृहस्पति एक वर्ष में एक राशि से दूसरी राशि में संचरण करते हैं और 27 नक्षत्रों से भी उनका परिभ्रमण होता रहता है. वर्तमान में देव गुरु बृहस्पति वृषभ राशि में स्थित हैं और 20 अगस्त 2024 को वे मंगल के मृगशिरा नक्षत्र में प्रवेश कर चुके है और 28 नवंबर 2024 तक वह इसी नक्षत्र में रहेंगे. ज्‍योतिषाचार्य पंडित शशिशेखर त्रिपाठी से जानें इस नक्षत्र परिवर्तन का सभी 12 राशियों पर असर. 

1/13

Guru Nakshatra Parivartan 2024: हमारे जीवन पर 9 ग्रहों के गोचर का प्रभाव निश्चित रूप से पड़ता है. कभी हम सफलता की ओर तेजी से बढ़ते हैं, तो कभी अनायास ही संघर्षों का सामना करना पड़ता है. इसका मुख्य कारण इन नौ ग्रहों का राशियों में परिवर्तन है, जो हमेशा एक राशि से दूसरी राशि में संचरण करते हुए हमारे जीवन में बदलाव लाते हैं. हाल ही में गुरु ने नक्षत्र परिवर्तन करके मंगल के नक्षत्र मृगशिरा में प्रवेश किया है. मंगल ग्रह धैर्य, साहस, और पराक्रम के ग्रह माने जाते हैं, साथ ही वे बृहस्पति के मित्र हैं. बृहस्पति ज्ञान और विवेक के स्वामी हैं. शक्ति और ज्ञान का यह समन्वय कुछ राशि वालों के लिए बहुत ही सुखद रहने वाला है. 

मेष राशि

2/13
मेष राशि

इस समय मेष राशि वालों के लिए आर्थिक प्रगति के अवसर बहुत अच्छे रहेंगे. नई-नई अवसरों की प्राप्ति होगी और यदि आप कुछ नया शुरू करने की सोच रहे हैं, तो यह समय बहुत अनुकूल है. इस दौरान आपको लगातार ऐसे मौके मिलते रहेंगे. हालांकि, आपको अपनी बातचीत पर ध्यान देना होगा और कुछ भी कहने से पहले सोच-समझकर बोलना चाहिए क्योंकि बातों का गलत मतलब निकाला जा सकता है. परिवार में विवाद होने की भी संभावना है, इसलिए आपको अपने भावनात्मक पहलुओं पर भी काम करना होगा.

वृषभ राशि

3/13
वृषभ राशि

वृष वालों के लिए यह समय उनके लक्ष्यों और इच्छाओं को पूरा करने का अच्छा अवसर है. यदि वह मेहनत करेंगे, तो उन्हें निश्चित रूप से लाभ मिलेगा. उनका सामाजिक दायरा बढ़ेगा और करियर में भी प्रगति होगी. अगर आप नौकरी में हैं, तो इस समय प्रमोशन मिलने की संभावना भी है. शारीरिक और मानसिक ऊर्जा का सही इस्तेमाल कर इस समय का पूरा लाभ उठाना चाहिए.

मिथुन राशि

4/13
मिथुन राशि

इस समय मिथुन राशि वालों को सतर्क रहना होगा, क्योंकि आर्थिक नुकसान की संभावना बनी हुई है. उन्हें सोच-समझकर निवेश करना होगा और अपने व्यवहार में भी सावधानी बरतनी होगी, वरना वे कुछ और सोचेंगे और परिणाम कुछ और मिलेगा. दुर्घटना के भी प्रबल योग हैं, इसलिए उन्हें संभलकर रहना चाहिए. जिनके बड़े परिणाम भविष्य में भुगतने पड़ सकते हैं. कुल मिलाकर, यदि वे सतर्क रहते हैं, तो इस समय लाभ होगा, लेकिन अगर वे सावधान नहीं रहे, तो हानि निश्चित है.

कर्क राशि

5/13
कर्क राशि

कर्क राशि के लिए यह समय बेहद शुभ रहेगा. आपके रिश्तों में सामंजस्य बना रहेगा, और परिवार में किसी बड़े शुभ अवसर का उत्सव मनाया जाएगा, जिससे पूरे परिवार में खुशियों का माहौल रहेगा. आय में वृद्धि होगी और कई नए अवसर भी मिलेंगे. दोस्तों के साथ यादगार यात्रा पर जाने का मौका मिल सकता है.

सिंह राशि

6/13
सिंह राशि

इस राशि के लोगों को समय का पूरा लाभ उठाना चाहिए. यदि वे खुले दिमाग से नई अवसरों का सदुपयोग करेंगे, तो ये अवसर लंबे समय तक शुभ परिणाम देंगे. यात्रा के योग बन रहे हैं और व्यवसाय विस्तार के भी संकेत हैं. हालांकि, उन्हें पारिवारिक जीवन के प्रति थोड़ा सतर्क रहना होगा, वरना किसी छोटे विवाद के कारण उनका मन अशांत रह सकता है.

कन्या राशि

7/13
कन्या राशि

कन्या राशि वालों के लिए यह समय बहुत ही अच्छा रहेगा. यदि आपने छोटे-मोटे काम किए हैं और उन्हें लंबे समय से कोई पहचान नहीं मिली है, तो अब आपको पहचान मिलेगी. आपको सकारात्मक समाचार मिलेंगे और विकास के नए अवसर प्राप्त होंगे. ऐसे लोग आपके जीवन में आएंगे, जो आपके विकास के रास्ते को आगे बढ़ाएंगे.

तुला राशि

8/13
तुला राशि

तुला राशि वालों के लिए यह समय सतर्क रहने का है. यदि आपने अपनी सेहत का ध्यान नहीं रखा, तो हो सकता है कि आपको अस्पताल में भर्ती होना पड़े या कोई छोटी बीमारी आगे जाकर बड़ी समस्या बन जाए. इसलिए, आपको इस समय अपने स्वास्थ्य पर अधिक ध्यान देना चाहिए. दुर्घटनाओं की भी संभावना है, इसलिए कोई साहसिक गतिविधि करने से बचें.

वृश्चिक राशि

9/13
वृश्चिक राशि

वृश्चिक राशि के लिए यह समय मिले-जुले परिणाम देगा. आर्थिक स्थिति तो सुधरेगी, लेकिन रिश्तों में कुछ उतार-चढ़ाव हो सकते हैं. इसके कारण आपकी भावनात्मक स्थिति प्रभावित हो सकती है. अगर आपने संतुलित दृष्टिकोण अपनाया और विवादों को मिल-बैठकर सुलझाया, तो समस्याएं हल हो सकती है. यदि आपने संघर्ष का रास्ता अपनाया, तो आगे चलकर कानूनी मामलों तक बात पहुंच सकती है.

धनु राशि

10/13
धनु राशि

धनु राशि वालों के लिए यह समय बहुत ही अनुकूल रहेगा. जिन लोगों की आपको जीवन में विकास के लिए आवश्यकता होगी, वे आपके जीवन में आएंगे. यदि आप किसी कानूनी मामले में उलझे हुए हैं, तो इसे आगे बढ़ाना आपके लिए लाभदायक रहेगा, क्योंकि विजय आपकी निश्चित है. स्वास्थ्य में भी सुधार होगा, लेकिन मामा पक्ष से कुछ अशुभ समाचार मिलने की संभावना है. इससे आपकी भावनात्मक स्थिति थोड़ी प्रभावित हो सकती है, लेकिन कुल मिलाकर समय आपके लिए शुभ रहेगा.

मकर राशि

11/13
मकर राशि

मकर राशि वालों के लिए यह समय करियर से संबंधित उन्नति का रहेगा. संतान की प्रगति से आपको आनंद मिलेगा. यदि आप लंबे समय से किसी शुभ समाचार की प्रतीक्षा कर रहे हैं, तो इस समय आपको अच्छे परिणाम मिलेंगे. हालांकि, आपको अपने कागजी कार्यों के प्रति सतर्क रहना होगा. यदि आप यात्रा कर रहे हैं, तो पूरी तैयारी के साथ जाएं, अन्यथा आपकी तबीयत खराब हो सकती है. लेकिन कुल मिलाकर, यह समय आपके करियर और प्रोफेशन के लिए बहुत अच्छा रहेगा.

 

कुंभ राशि

12/13
कुंभ राशि

कुंभ राशि वालों को इस समय बहुत सावधानी से काम लेना चाहिए. खर्चों पर नियंत्रण रखें, अन्यथा आपकी सारी बचत खत्म हो सकती है. आपको अपने कार्यों को सोच-समझकर करना होगा, वरना छोटी सी गलती से परिवार में बड़े विवाद हो सकते हैं. ऐसे समय में, आपको विवादों और टकराव से बचना चाहिए, क्योंकि आपके संबंधों में दरार पड़ सकती है. इस समय सतर्क और चौकस रहना आपके लिए आवश्यक है.

मीन राशि

13/13
मीन राशि

मीन राशि के लिए यह समय बहुत ही शुभ रहेगा. करियर के क्षेत्र में आपको कई विकल्प मिलेंगे जिसमें से आपको बेहतरी का चयन करना होगा. यदि आप यात्रा की योजना बना रहे हैं, तो यात्रा में भी सुख की प्राप्ति होगी. गोल्स को अचीव करने के लिए सही समय है, मेहनत करेंगे तो निश्चित रूप से रंग लाएगी.  युवा वर्ग समय का सदुपयोग करें, जो लोग प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं उनका सिलेक्शन होने की संभावना है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़