Advertisement
trendingPhotos2395925
photoDetails1hindi

सोते समय इस दिशा में सिर करने से खूब धन लाभ होता है, धड़ाधड़ मिलता है प्रमोशन

Sleeping Vastu Direction: सोते समय सिर और पैर किस दिशा में होना चाहिए यह जानना बहुत जरूरी है. गलत दिशा में सोने से आर्थिक स्थिति, करियर, सेहत, नींद, मानसिक स्थिति, विचारों आदि पर बुरा असर पड़ता है. जानिए धन लाभ, करियर में सफलता और सेहतमंद जीवन के लिए वास्‍तु के अनुसार किस दिशा में सोना चाहिए.  सोते समय सिर और पैर किस दिशा में होना चाहिए यह जानना बहुत जरूरी है. गलत दिशा में सोने से आर्थिक स्थिति, करियर, सेहत, नींद, मानसिक स्थिति, विचारों आदि पर बुरा असर पड़ता है. जानिए धन लाभ, करियर में सफलता और सेहतमंद जीवन के लिए वास्‍तु के अनुसार किस दिशा में सोना चाहिए. 

पूर्व दिशा में सोने से बढ़ती है पॉजिटिविटी

1/7
पूर्व दिशा में सोने से बढ़ती है पॉजिटिविटी

Vastu For Sleep: वास्तु के अनुसार पूर्व की दिशा की और सिर करके सोने से जीवन में सकारात्‍मकता बढ़ती है. दरअसल पूर्व दिशा को सकारात्मकता का भंडार माना जाता है. 

पश्चिम दिशा में सिर करके सोने से बढ़ता है यश

2/7
पश्चिम दिशा में सिर करके सोने से बढ़ता है यश

वास्तु शास्‍त्र के अनुसार पश्चिम दिशा की ओर सिर करके सोने से जातक की यश कीर्ति बढ़ती है. उसे हर जगह मान-सम्‍मान मिलता है. 

उत्तर दिशा में सिर करके सोना बेहद अशुभ

3/7
उत्तर दिशा में सिर करके सोना बेहद अशुभ

वैसे तो उत्तर दिशा को वास्‍तु में बेहद शुभ माना गया है, इसे देवी-देवताओं की दिशा माना जाता है लेकिन उत्तर दिशा में सिर करके सोना अशुभ फलदायी होता है. इससे जीवन में नकारात्‍मकता, बीमारियां बढ़ती हैं. ऐसा जातक बिना किसी बीमारी के भी अस्‍वस्‍थ रहता है. 

वैज्ञानिक कारण भी जिम्‍मेदार

4/7
वैज्ञानिक कारण भी जिम्‍मेदार

वैज्ञानिक दृष्टिकोण से देखें तो भी उत्तर दिशा में सिर करके नहीं सोना चाहिए. ऐसा करने से गुरुत्‍वाकर्षण बल के कारण ब्‍लड सर्कुलेशन पर उल्‍टा असर पड़ता है. इससे ब्रेन हेमरेज, हार्ट अटैक होने का खतरा बढ़ जाता है. लिहाजा वैज्ञानिक दृष्टिकोण से भी दक्षिण दिशा में सिर करके सोना अच्‍छा होता है. 

 

दक्षिण दिशा में सिर करके सोना सबसे शुभ

5/7
दक्षिण दिशा में सिर करके सोना सबसे शुभ

आमतौर पर किसी भी शुभ कार्य के लिए दक्षिण दिशा को अशुभ माना जाता है लेकिन सोने के लिए सबसे शुभ दिशा दक्षिण दिशा ही मानी गई है. दक्षिण दिशा में सिर करके सोने से जीवन में सुख-समृद्धि बढ़ती है. धन लाभ होता है, करियर में तरक्‍की मिलती है. व्‍यक्ति की सोच सकारात्‍मक रहती है. 

सोते समय इन बातों का भी रखें ध्‍यान

6/7
सोते समय इन बातों का भी रखें ध्‍यान

सोते समय कुछ अन्‍य बातों का ध्‍यान रखना भी जरूरी है ताकि मां लक्ष्‍मी की कृपा से धन बढ़ता रहे. इसके लिए बिस्‍तर पर कभी भी गंदे पैर ना जाएं. बिस्‍तर पर जाने से पहले हाथ-पैर धोएं. कभी भी बिस्‍त पर बैठकर भोजन ना करें. बिस्‍तर की चादर, तकिया कवर आदि जल्‍दी-जल्‍दी धुलते रहें. 

अच्‍छी स्थिति में हों पलंग-बिस्‍तर

7/7
अच्‍छी स्थिति में हों पलंग-बिस्‍तर

वास्‍तु शास्‍त्र के अनुसार पलंग या बेड और बिस्‍तर का गद्दा, तकिया, चादर आदि सब कुछ अच्‍छी स्थिति में हों. कभी भी टूटे बेड या फटे चादर आदि का इस्‍तेमाल ना करें. इससे घर में गरीबी बढ़ती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

ट्रेन्डिंग फोटोज़