Tawa Vastu Shastra: वास्तु शास्त्र के अनुसार, रसोई घर में रखे जाने वाले बर्तनों का भी विशेष महत्व होता है. तवा, जो रोजमर्रा के उपयोग में आने वाला बर्तन है, इसके रख रखाव पर ध्यान देना बहुत जरूरी है. वास्तु शास्त्र में तवे से जुड़े कुछ नियम बताए गए हैं. अगर इन नियमों का पालन न किया जाए तो कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. आइए जानते हैं इन नियमों के बारे में...


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


बाहरी लोगों या मेहमानों की नजर से दूर
किचन में तवा रखते हुए हमेशा ध्यान रखना चाहिए कि बाहरी लोगों या फिर मेहमानों की सीधी नजर न पड़े. वास्तु शास्त्र की मानें तो तवे को हमेशा छिपाकर ही रखना चाहिए. किसी बाहरी का नजर पड़ना अशुभ माना जाता है. 


यह भी पढ़ें: कब रखा जाएगा सितंबर का दूसरा प्रदोष व्रत? जान लें सही डेट, शुभ मुहूर्त और महत्व


 


न रखें उल्टा
वास्तु शास्त्र के अनुसार कभी भी गैस स्टोव के ऊपर तवे को उल्टा नहीं रखना चाहिए. माना जाता है कि ऐसा करने से घर की सुख, शांति और समृद्धि चली जाती है. साथ ही घर में नकारात्मक एनर्जी फैलती है जिससे गृह क्लेश बढ़ जाते हैं.



साफ करते वक्त रखें इस बात का ध्यान
तवे को साफ करते समय कभी भी नुकीली चीज का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. वास्तु शास्त्र के मुताबिक ऐसी चीजों का इस्तेमाल करने से घर की आर्थिक स्थिति पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है और धन की समस्या हो सकती है. तवा साफ करने के लिए आप ईंट का छोटा टुकड़े का प्रयोग कर सकते हैं.


यह भी पढ़ें: मनोकामना होगी पूरी, मिलेगी मनचाही नौकरी! बस कर लें इस नीले फूल से जुड़े चमत्कारी उपाय, दूर होंगी जीवन की कई परेशानियां


 


न करें ये गलती
वास्तु शास्त्र के अनुसार गर्म तवे पर कभी भी पानी नहीं डालना चाहिए. ऐसा करने से भाई-बहन में झगड़े बढ़ जाते हैं और घर में अशांति का माहौल हो जाता है.



न छोड़े गंदा
तवे के इस्तेमाल होने के बाद कभी भी उसे गंदा नहीं छोड़ना चाहिए. हमेशा तवे को साफ कर ही रखें. गंदा तवा नकारात्मक ऊर्जा का सोर्स बनता है. इसके अलावा कभी भी गैस में खाली तवा रखने से बचना चाहिए.


Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.