Plants for Navgrah: पेड़ पौधे पर्यावरण को संतुलित करते हैं, वातावरण में स्वच्छ वायु का संचरण करते हैं और साथ ही चारो तरफ हरियाली देख कर मन भी प्रसन्न होता है. इतना ही नहीं पेड़ लोगों के घरों का वास्तु सुधारने के भी काम करते हैं लेकिन इस बात का जरूर ध्यान रखना चाहिए कि कौन सा पौधा कहां लगाना है और कौन सा पेड़ लगाना ही नहीं है. इस लेख में ऐसी ही कुछ जानकारी दी जाएगी कि घर में किन पौधों को लगाना चाहिए.  


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

तुलसी का पौधा - तुलसी के पौधे को तो सभी लोगों को अपने घर पर लगाना चाहिए. इसके धार्मिक, आध्यात्मिक और वास्तु संबंधी लाभ हैं. गमले में लगने वाले तुलसी के पौधे को पूर्व या उत्तर दिशा में लगाना चाहिए. ईशान कोण में आंवला का पेड़ लगाना शुभ माना जाता है. ईशान कोण अर्थात पूर्व व उत्तर दिशा में छोटे व हल्के पौधे जैसे तुलसी आदि आंवला आदि लगाना शुभ माना जाता है.


गुलाब का पौधा - गुलाब को छोड़कर कोई भी कांटेदार पौधा घर में नहीं लगाना चाहिए. मनी प्लांट घर के अंदर लगाना चाहिए. 


पीपल और बरगद का पेड़ - घरों में भारी भरकम पेड़ जैसे पीपल और बरगद को घर में नहीं लगना चाहिए. नींबू के पेड़ को भी घर में नहीं लगाना शुभ नहीं माना जाता है. इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि घर में लगाए गए वृक्षों की कुल संख्या सम होनी चाहिए. बड़े व घने वृक्ष हमेशा दक्षिण व पश्चिम दिशा में ही लगाना चाहिए. घर के मुख्य द्वार के संबंध में एक बात ध्यान रखें कि ऊंचा और बेल वाले पौधे नहीं लगाने  हैं.  


वृक्षों के प्रकार और उनके ग्रह
लंबे चौड़े व मोटे तने वाले वृक्ष जैसे शीशम आदि - सूर्य
दूध जैसे द्रव्य वाले वृक्ष जैसे देवदार आक आदि - चंद्रमा
औषधीय वृक्ष - मंगल
बिना फल वाले वृक्ष - बुध
सभी फलदार वृक्ष - गुरु व शुक्र
फलों के साथ फूल वाले - शुक्र
लता व बेल चंद्रमा - शुक्र
कमजोर अप्रिय व सूखे वृक्ष - शनि
झाड़ियां- राहु केतु


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्‍य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)