Motivational Tips: आचार्य चाणक्य ने व्यक्ति को मान-सम्मान और धन प्राप्ति के लिए कई तरह की बातों का अनुसरण करने की सलाह दी है. चाणक्य की बातों में सफलता का राज छिपा है. हर व्यक्ति जीवन में मां लक्ष्मी की कृपा और धन- संपत्ति पाना चाहता है. लेकिन इन सब चीजों की प्राप्ति कुछ बातों का अनुसरण करते ही पाई जा सकती है. आइए जानते हैं चाणक्य की इन बातों के बारे में. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आलस को दूर भगाओ- चाणक्य नीति कहती है कि जो लोग अपने आज के काम को कल पर टालते देते हैं उन्हें जीवन में आगे चलकर बहुत मुश्किलों का सामना करना पड़ता है. आलसी व्यक्ति हमेशा अच्छे अवसरों से हाथ धो बैठता है. और इसी आलस का लाभ दूसरे लोग उठा लेते हैं और इनसे आगे निकल जाते हैं. चाणक्य नीति के अनुसार आलसी व्यक्ति से मां लक्ष्मी भी रुष्ट रहती हैं. और कभी उस पर मां लक्ष्मी की कृपा नहीं  बरसती. 


 


ये भी पढ़ें- Swapna Shastra: क्या आपको भी सपने में अजीब मुद्रा में दिखते हैं बंदर? छिपे होते हैं भविष्य के संकेत
 


स्वच्छता का रखें ध्यान- चाणक्य नीति के अनुसार जो लोग स्वच्छता का ध्यान रखते हैं, उन्हें मां लक्ष्मी का आशीर्वाद अवश्य प्राप्त होता है. धार्मिक ग्रंथों में भी कहा गया है कि मां लक्ष्मी को सफाई बेहद प्रिय है. जहां सफाई का ध्यान रखा जाता है, वहां से मां लक्ष्मी कभी नहीं जाती. 


मीठी हो वाणी- चाणक्य नीति के अनुसार वाणी में मधुरता सभी का मन मोह लेती है. कड़वी बातें बोलने वाले लोग, गलत भाषा का इस्तेमाल करने वाले लोग और गलत बोली के लोगों को कभी वो सम्मान नहीं मिलता, जो वो चाहते हैं. इन्हें कष्टों का सामना करना पड़ता है. वहीं, मीठी वाणी बोलने वाले लोग सभी का प्रेम और स्नेह पाते हैं. 


 


ये भी पढ़ें- Palmistry: किस्‍मत वाले लोगों के हाथ में होती है राहु रेखा, कमाते हैं अकूत धन! आप भी कर लें चेक


 


इन आदतों से बनाएं रखें दूरी- चाणक्य नीति के अनुसार जीवन में सफलता पाने के लिए व्यक्ति को अवगुणों से दूरी बनाए रखनी चाहिए. अवगुण व्यक्ति की सफलता में बाधा का काम करते हैं. 


समय की वैल्यू समझें-  व्यक्ति को समय के महत्व को समझना चाहिए. समय की वैल्यू न समझने वाले लोग जीवन में कुछ हासिल नहीं कर पाते. अपना कार्य समय पर पूर्ण करने वाले लोगों पर मां लक्ष्मी की विशेष कृपा बरसती है. जो समय की कदर करता है वे जीवन में अपार सफलता पाते हैं. 


 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)