Chanakya Niti For Life: आचार्य चाणक्य पुराने समय के बहुत बड़े ज्ञानी और विद्वान थे. उन्होंने नीति शास्त्र की रचना की जोकि आज के समय में भी बेहद प्रसांगिक है. नीति शास्त्र में आचार्य चाणक्य ने जीवन से जुड़ी कई बातों का वर्णन किया है जोकि आज के समय भी लोगों पर एकदम फिट बैठती हैं. अगर आप जीवन में आचार्य की इन बातों को उतार लेते हैं तो आपको सफल होने से कोई नहीं रोक सकता है. इससे आपके जीवन से दुख और परेशानियां दूर हो जाती हैं. चलिए आज हम आपको चाणक्य नीति के अनुसार बताएंगे कौन से लोग हमेशा दुखी और परेशान रहते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

असफल और संस्कार हीन संतान
चाणक्य नीति के अनुसार जिन लोगों के बच्चे असफल और संस्कार हीन होते हैं वो सदैव परेशान और दुखी रहते हैं. ऐसी संतान के माता-पिता को हमेशा समाज में सिर झुकाकर चलने को मजबूर होना पड़ता है. इसके साथ ही उनकी पूरी जिंदगी बच्चों की चिंता में गुजर जाती है. 


कर्जदार हो घर का मुखिया
आचार्य चाणक्य के अनुसार ऐसा घर जिसका मुखिया सदैव किसी का कर्जदार बना रहता है वहां के लोग हमेशा दुखी और परेशान रहते हैं. ऐसे लोगों की पूरी लाइफ केवल किसी का कर्ज चुकाने में ही निकल जाती है. ऐसे लोग जीवन में कभी तरक्की नहीं कर पाते क्योंकि वो हमेशा किसी के कर्ज से दबे रहते हैं. 


बुरे आचरण वाली महिलाएं
चाणक्य नीति के अनुसार जिस घर की औरतों की आदतें अच्छी नहीं होती हैं वहां हमेशा परेशानी और दुख का माहौल बना रहता है. ऐसे घर के लोगों को समाज में हमेशा सिर झुकाकर रहना पड़ता है. इसके साथ ही ऐसे लोग जीवन में बार-बार बदनामी का शिकार होते हैं इसलिए ऐसे घर के लोग हमेशा कष्टों से घिरे रहते हैं. 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्‍य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)