3rd day Ganesh Visarjan Muhurat: गणेश चतुर्थी के दिन प्रतिमाओं की स्‍थापना के साथ गणेश उत्‍सव शुरू हो गया है. वहीं जिन भक्‍तों ने 3 दिन के लिए गणेश स्‍थापना की है वे आज गणपति विसर्जन करेंगे. दरअसल, कई लोग डेढ़ तीन, 3 दिन, 5 दिन, 7 दिन के लिए अपने घर में गणपति विराजमान करते हैं. ऐसे में गणेश स्‍थापना के दूसरे दिन, तीसरे दिन, पांचवे दिन, सातवे दिन और 10वें दिन गणेश विसर्जन किए जाते हैं. ऐसे में जिन लोगों ने अपने घर में 3 दिन के लिए गणेश जी की प्रतिमा स्‍थापित की है, 9 सितंबर को गणेश विसर्जन करेंगे. 9 सितंबर 2024 को गणेश उत्‍सव के तीसरे दिन जो लोग गणेश विसर्जन कर रहे हैं, वे विसर्जन के मुहूर्त और विधि जान लें. 

 


गणपति विसर्जन मुहूर्त 2024 

 

जिस तरह से गणेश चतुर्थी पर गणपति बप्पा का आगमन खूब धूमधाम से होता है. वैसे ही गणेश विसर्जन भी बड़े उत्साह और आनंद के साथ किया जाता है. गणेश जी के भक्‍त 'गणपति बप्‍पा मोरया, अगले बरस तू जल्‍दी आ...' के जयकारों के साथ उन्‍हें विदा देते हैं. तीसरे दिन के गणपति विसर्जन के लिए 4 शुभ मुहूर्त हैं. 

 


 

तीसरे दिन के गणेश विसर्जन के मुहूर्त 

 

9 सितंबर 2024 को तीसरे दिन का गणेश विसर्जन के लिए पहला शुभ मुहूर्त सुबह 06:03 बजे से 07:37 बजे तक, दूसरा शुभ मुहूर्त सुबह 09:11 बजे से 10:44 बजे तक, तीसरा शुभ मुहूर्त दोपहर 01:52 बजे से शाम 07:59 बजे तक और चौथा शुभ मुहूर्त रात 10:52 बजे से मध्‍यरात्रि 12:18 तक है. 

 


गणेश विसर्जन विधि 

 

गणेश स्‍थापना की तरह गणेश प्रतिमाओं का विसर्जन भी पूरे विधि-विधान से देना जरूरी है. तब ही गणेश जी की पूरी कृपा हासिल होती है. गणेश जी को पूरे सम्‍मान और विधिवत विदाई देनी चाहिए. इसके लिए विसर्जन के लिए जाने से पहले गणपति बप्‍पा की पूजा करें, उन्‍हें मोदकों का प्रिय भोग लगाएं. फिर विसर्जन स्‍थल पर प्रतिमा को चौकी पर रखें. वहां उन्‍हें हल्‍दी-कुमकुम, अक्षत आदि अर्पित करें. दीपक जलाएं. फूल माला पहनाएं. भोग लगाएं, आरती करें. भगवान गणेश से पूजा के दौरान हुई गलतियों की क्षमा मांगें. फिर पूरे सम्‍मान से गणपति बप्‍पा मोरया के जयकारों के साथ गणेश प्रतिमा को विसर्जित करें. विसर्जन के दिन ना तो काले रंग के कपड़े पहनें, ना किसी को अपशब्‍द करें, ना गलत आचरण करें. 

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)