Gupt Navratri Upay: हिंदू धर्म में मां दुर्गा के नवरात्रि का बहुत ही महत्व है. साल में चार बार मां दुर्गा के नवरात्रि मनाए जाते हैं. चैत्र और शारदीय नवरात्रि जहां धूमधाम के साथ मनाए जाते हैं. वहीं गुप्त नवरात्रि में गुप्त तरीकों से पूजा की जाती है. गुप्त नवरात्रि में मां दुर्गा के 9 अलग-अलग स्वरूपों की आराधना की जाती है.  


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

साल में दो बार गुप्त नवरात्रि माघ और आषाढ़ माह में मवाए जाते हैं. माघ माह में 10 फरवरी से गुप्त नवरात्रि की शुरुआत हो चुकी है, जो कि 18 फरवरी को समाप्त होंगे. गुप्त नवरात्रि में किए गए कुछ उपाय व्यक्ति की जीवन में कई बदलाव लाते हैं. साथ ही, धन की प्राप्ति और तरक्की के नए रास्ते खोलते हैं. 


गुप्त नवरात्रि में करें ये उपाय 


करियर में तरक्की के लिए  


ज्योतिष शास्त्र के अनुसार कई बार व्यक्ति को मेहनत के बाद भी करियर में वो मुकाम हसिल नहीं होता, जिसका वे हकदार है. ऐसे में गुप्त नवरात्रि में अपनाए गए कुछ उपाय आपके लिए बहुत ही लाभकारी साबित हो सकते हैं. अगर आप करियर में सफलता और तरक्की पाना चाहते हैं, तो गुप्त नवरात्रि के दौरान 9 दिनों तक रोजाना मां दुर्गा के सामने देसी घी का दीपक जलाएं और मां दुर्गा चालीसा का पाठ करें. 


धन प्राप्ति के लिए 


बता दें कि अगर आप आर्थिक तंगी से परेशान हैं, तो गुप्त नवरात्रि में धन प्राप्ति के लिए कुछ उपायों को किया जा सकता है. कई बार व्यक्ति मेहनत के बाद भी धन नहीं कमा पाता. ऐसे में गुप्त नवरात्रि में मां लक्ष्मी की फोटो लेकर आएं और उसे मंदिर में स्थापित कर लें. ध्यान रहे कि फोटो में मां लक्ष्मी के गले में फूलों की माला अवश्य होनी चाहिए. इसके अलावा मां लक्ष्मी को कमल का फूल अर्पित करें. इससे मां लक्ष्मी प्रसन्न होकर घर में वास करती हैं. 


बीमारी से छुटकारा पाने के लिए 


गुप्त नवरात्रि में 9 दिनों तक मां दुर्गा के 9 रुपों की उपासना की जाती है. मां दुर्गा को लाल रंग के पुष्प अर्पित करना लाभकारी होता है. ध्यान रखें कि पुष्प अर्पित करते समय ‘ऊं क्रीं कालिकायै नम:’ मंत्र का जाप करें. इस उपाय को अपनाने से व्यक्ति को बीमारियों से छुटकारा मिलता है. साथ ही, परिवार के सभी सदस्य भी स्वस्थ रहते हैं. 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)