Tamil Hanuman Jayanti: पौष यानी कि पूस मास अमावस्या के दिन तमिलनाडु में गुरुवार 11 जनवरी के दिन हनुमान जयंती मनाया जाएगा. तमिलनाडु में हनुमान जयंती को भक्तों द्वारा विधि विधान से मनाया जाता है. बता दें कि इस दिन पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र और अभिजीत मुहूर्त का भी खास संयोग बन रहा है. इस दिन भक्त अगर बताए गए इन उपायों को अपनाता है तो बजरंगबली उसके सारे कष्ट हर लेते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पितृ दोष से मुक्त होने के उपाय


दरअसल हनुमान जयंती के दिन ही अमावस्या भी है. इसलिए इस दिन पितृ दोष से मुक्ति पाने के लिए व्यक्ति रामायण का पाठ कर सकता है. व्यक्ति इस पाठ को घर या मंदिर कहीं भी कर सकता है. रामायण का पाठ करवाने से पूर्वज प्रसन्न होते हैं साथ ही पितृ दोष से भी छुटकारा मिल जाता है.


आर्थिक परेशानी के लिए उपाय


यदि किसी व्यक्ति को लंबे समय से किसी प्रकार की आर्थिक परेशानी का सामना करना पड़ रहा है तो अपनी क्षमता के अनुसार भंडारा कराना चाहिए. हनुमान जयंती के दिन सबसे पहले बजरंगबली को भोग लगाएं और फिर सभी में प्रसाद बांट दें.


सेहत से जुड़ी समस्या के लिए उपाय


यदि किसी व्यक्ति को लंबे समय से किसी प्रकार की बिमारी का सामना करना पड़ रहा है तो हनुमान जयंती के दिन 108 बार हनुमान चलीसा का पाठ करें.


मनोकामना पूरी करने के उपाय


यदि किसी व्यक्ति की लंबे समय से कोई मनोकामना पूरी नहीं हो पा रही तो हनुमान जयंती के दिन बजरंगबली को सवामणी अर्पित करें. ऐसा करने से मानसिक परेशानी भी दूर होती है. बता दें कि सवामणी का प्रसाद बेहद ही खास होता है.


तमिलनाडु में ऐसे मनाते हैं हनुमान जयंती


हनुमान जयंती के दिन भक्त हनुमान मंदिर में जाकर उनकी विधि विधान से पूजा अर्चना करते हैं. वहीं इस दिन कुछ भक्त मंदिर में सुंदर कांड या फिर हनुमान चालीसा का पाठ भी करते हैं. साथ ही भक्त भगवान को मिठाई का भी भोग लगाते हैं. कुछ भक्त इस दिन रामायण पाठ का आयोजन भी करवाते हैं. ऐसा करने से भक्तों पर भगवान हनुमान की कृपा बरसती है. 


Garuda Purana: गरुड़ पुराण से जानें कैसे की जा सकती है स्वर्ग-नरक से आए लोगों की पहचान, ऐसा होता है उनका स्वभाव
 


Paush Amavasya 2024: साल की पहली अमावस्या आज, तुलसी से जुड़ा ये उपाय बना देगा लखपति, जानें सही तरीका
 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)