Paush Amavasya 2024: साल की पहली अमावस्या आज, तुलसी से जुड़ा ये उपाय बना देगा लखपति, जानें सही तरीका
Advertisement
trendingNow12054082

Paush Amavasya 2024: साल की पहली अमावस्या आज, तुलसी से जुड़ा ये उपाय बना देगा लखपति, जानें सही तरीका

Amavasya Upay 2024: हर माह के कृष्ण पक्ष की आखिरी तिथि अमावस्या होती है. इस दिन किए गए कुछ उपाय पितरों का प्रसन्न करते हैं और मां लक्ष्मी की कृपा से धनवान बनाते हैं. जानें साल की पहली अमावस्या के दिन किन उपायों को किया जा सकता है. 

 

paush amavasya 2024

Paush Amavasya 2024: ज्योतिष शास्त्र में हर तिथि का अपना अलग महत्व है. कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि का भी विशेष महत्व बताया गया है. साल की पहली अमावस्या पौष अमावस्या 11 जनवरी 2024 यानि आज के दिन है.अमावस्या के दिन पितरों को प्रसन्न करने और उनका आशीर्वाद पाने के लिए कुछ उपायों को किया जाता है. वहीं, अमावस्या तिथि पर तुलसी से जुड़े कुछ उपाय व्यक्ति को धनवान बनाते हैं. अमावस्या के दिन पितृ दोष, कालसर्प दोष और शनि दोष से मुक्ति पाने के लिए बेहद खास है. 

पौष अमावस्या पर मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए कुछ ज्योतिय उपायों का जिक्र किया गया है. इस बार पौष अमावस्या गुरुवार के दिन पड़ रही है. गुरुवार का दिन भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की पूजा को समर्पित है. वहीं, शास्त्रों के अनुसार तुलसी के पौधे में मां लक्ष्मी का वास होता है. ऐसे में गुरुवार के दिन मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए तुलसी से जुड़े कुछ उपायों को किया जा सकता है. वहीं अमावस्या तिथि होने पर इस दिन का महत्व और अधिक बढ़ गया है. 

अमावस्या तिथि पर करें तुलसी से जुड़ा ये उपाय 

- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अमावस्या तिथि पर तुलसी पूजा का विशेष महत्व है. इस दिन पीले रंग के धागे पर 108 गांठ लगा लें. इस धागे को तुलसी के पौधे पर बांधकर तुलसी जी की विधि-विधान से पूजा करें. ऐसा माना जाता है कि इससे घर में मां लक्ष्मी का वास होता है. और व्यक्ति को कभी भी धन की कमी नहीं होती. 

- शास्त्रों के अनुसार पौष अमावस्या पर तुलसी के पास बैठकर ॐ विघ्नविनाशक देवताभ्यो नमः मंत्र की माला का एक जाप करें. इससे करियर और कारोबार में आ रही बाधाएं दूर होती हैं. 

- पौष अमावस्या पर पीपल के पेड़ के नीचे तेल का दीपक जलाएं. इसके साथ ही, वहीं खड़े होकर पितृ सूक्तम का पाठ करने से पितृ दोष से मुक्ति मिलती है. मान्यता है कि पितरों की कृपा से परिवार में सुख-समृद्धि आती है. 

- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार पौष अमावस्या पर गुरुवार का संयोग तुलसी पूजा के लिए बेहद शुभ माना जा रहा है. ऐसे में आज के दिन तुलसी में जल अर्पित करते समय कुछ बूंदे दूध में डाल दें. इससे धन के मार्ग खुल जाते हैं और व्यक्ति के जीवन से दरिद्रता का नाश होता है.

- आज के दिन भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी को तुलसी के पत्ते अर्पित कर भोग लगाने से श्री हरि और मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है. इस दिन ब्राह्मण भोजन कराएं. इससे शनि और पितर दोनों की शुभता प्राप्त होती है. शिक्षा, वैवाहिक जीवन और स्वास्थय में सुधार आता है. 

Garuda Purana: गरुड़ पुराण से जानें कैसे की जा सकती है स्वर्ग-नरक से आए लोगों की पहचान, ऐसा होता है उनका स्वभाव
 

Kuber Dev: धन कुबेर के रुष्ट होने का इशारा देते हैं ये संकेत, पैसों की किल्लत से बचने के लिए करें ये उपाय
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

 

Trending news