Hartalika Teej Worship: इस बार की हरतालिका तीज एक विशेष योग में पड़ रहा है. हरतालिका तीज के दिन रवि योग के साथ ही एन्द्र नामक योग का निर्माण हो रहा है. एन्द्र योग से व्रती महिलाओं को सौभाग्य वर मिल सकता है. इसके अतिरिक्त घर में सुख समृद्धि और वैभव बना रहेगा. यह रवि योग पति के उन्नति.  ज्ञान वृद्धि और नई ऊर्जा भी प्रदान करेगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मां पार्वती से जुड़ी मान्यता
धार्मिक कथाओं के मुताबिक, माता पार्वती ने भगवान शंकर को पति स्वरूप में पाने के लिए इसीदिन से ही तप करना शुरुआत की थीं. माता पार्वती के कठोर तप करने से प्रसन्न होकर भगवान शंकर ने उन्हें आशीर्वाद दिया था. जिसके फलस्वरूप ही माता पार्वती ने उन्हें पति रूप में प्राप्त किया. यही वजह है कि कुंवारी लड़कियां भी अपने मनचाहे वर प्राप्ती के लिए इस व्रत को रखती हैं.


मिट्टी से बने शिव पार्वती की पूजा
हरितालिका तीज पर मिट्टी से बने शिव-पार्वती के पूजन का विधान है. स्त्रियां सुबह से व्रत संकल्प के बाद सायं काल के वक्त शिव-पार्वती की पूजा पूरे श्रद्धा भाव से और विधि-विधान से करनी चाहिए. पूजन के दौरान माता पार्वती को सोलह श्रृंगार, पुष्प और फल चढ़ाना चाहिए. इसके बाद धूप, दीप से उनकी आरती करनी चाहिए. आपको बता दें कि ऐसा करने से पति की आयु लम्बी और घर परिवार में सुख-शान्ति और समृद्धि की कामना करने से मनचाहा फल की प्राप्ति होती है.


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)