Khatu Shyam Mandir: कलयुग में भगवान श्री कृष्ण का अवतार खाटू श्‍याम बाबा के भक्‍त देश-दुनिया में फैले हैं. रोजाना बड़ी तादाद में श्रद्धालु खाटू श्‍याम बाबा के दरबार में माथा टेकने और आशीर्वाद लेने के लिए पहुंचते हैं. खाटू श्‍याम बाबा का धाम राजस्‍थान के सीकर जिले में स्थित है. मान्‍यता है कि यहां मांगी गई मुराद जरूर पूरी होती है. यदि आप भी खाटू श्‍याम बाबा मंदिर में दर्शन करने के लिए जा रहे हैं तो यह खबर आपके काम की है क्‍योंकि आपको यहां दर्शन के लिए इंतजार करना पड़ सकता है. दरअसल, श्री श्याम मंदिर कमेटी ने सूचना जारी की है कि दिवाली से पहले 2 दिन के लिए मंदिर बंद रहेगा और दर्शनार्थी दर्शन नहीं कर सकेंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह भी पढ़ें: शनि-राहु ने बनाया दुर्लभ परिवर्तन योग, 3 राशि वालों को मिलेगा अकूत धन, कदमों में आएंगे दुश्‍मन!


दिवाली से पहले मंदिर की सफाई और सजावट


श्री श्याम मंदिर कमेटी ने सूचना जारी की है 'सभी श्याम भक्तों को सूचित किया जाता है कि दीपावली पर्व के उपलक्ष्य में मंदिर में साफ सफाई की जाएगी. इस कारण 24 अक्टूबर की रात 10 बजे से 25 अक्टूबर को शाम 6 बजकर 15 मिनट तक श्री श्याम मंदिर खाटू श्याम जी के कपाट आम दर्शनार्थ बंद रहेंगे. इसलिए भक्तगण इस समय के बाद ही दर्शन हेतु पधारें और व्यवस्थाओं में अपना सहयोग प्रदान करें.'


यह भी पढ़ें: क्रिसमस तक दिवाली मनाएंगे 5 राशि वाले लोग, 'शनि' ऐसे बदलेंगे किस्‍मत, बन जाएंगे बॉस के भी बॉस!


दरअसल, दिवाली के मौके पर श्री खाटू श्याम जी का मंदिर फूलों और लाइटिंग से सजाया जाएगा. मंडप की सजावट एक खास थीम पर रखी जाएगी. साथ ही खाटू श्‍याम बाबा का विशेष श्रृंगार किया जाएगा. लिहाजा इन तैयारियों के लिए मंदिर को कुछ घंटों के लिए बंद किया जा रहा है.


यह भी पढ़ें: दिवाली की सफाई के दौरान दक्षिण दिशा में कर दें ये काम, सालों पुराने कर्जे भी होंगे खत्‍म


भीम के पुत्र बर्बरीक हैं खाटू श्‍याम बाबा


महाभारत काल में पांडुपुत्र भीम के बेटे बर्बरीक ने भगवान श्रीकृष्‍ण के आदेश पर अपना शीश काटकर उनके चरणों में रख दिया था. तब उनकी भक्ति से प्रसन्न होकर श्रीकृष्ण ने उन्हें कलयुग में अपने नाम से पूजने का वरदान दिया था. इसी के कारण खाटू श्‍याम बाबा के केवल शीश की पूजा की जाती है.


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)