Lohri 2024 Date: भारत को त्योहारों का देश कहा जाता है. साल के पहले महीने से ही त्योहारों की शुरुआत हो जाती है. इसी कड़ी में जनवरी में हर साल धूमधाम से लोहड़ी का पावन पर्व मनाया जाता है. ये त्योहार मकर संक्रांति के एक दिन पहले हर्षोल्लास से मनाया जाता है. आमतौर पर सिख समुदाय को लोहड़ी को विशेष रुप से मनाते हैं. लोहड़ी पर रात में आग जलाते हैं और कटी फसल का भोग लगाते हैं. इसके अलावा आग के चारों ओर परिक्रमा लगाते हैं. आइए जानते हैं इस साल लोड़डी की तारीख, मुहूर्त और महत्व.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

 


कब मनाई जाएगी लोहड़ी?


हर साल मकर संक्रांति से एक दिन पहले लोहड़ी मनाई जाती है. इस साल सूर्य देव 15 जनवरी 2024 को सुबह 2:43 पर धनु राशि से निकलकर मकर राशि में प्रवेश कर रहे हैं और इसी दिन मकर संक्रांति मनाई जाएगी. लोहड़ी का शुभ मुहूर्त शाम को 5: 34 मिनट से शुरू हो कर रात में 8: 12 मिनट पर समाप्त होगा.


 


जानें लोहड़ी का महत्व


लोहड़ी के अवसर पर रात में आग जलाई जाती है और लोग इसके चारों ओर इकठ्ठा होते हैं. इस अग्नि में तिल, गुड़, गजक, रेवड़ी और मूंगफली अर्पित करना शुभ माना जाता है. कई लोग ढोल बजाते हैं और नाच-गाना करते हैं और एक-दूसरे को लोहड़ी की बधाइयां देते हैं.


 


दुल्ला भट्टी की कहानी


लोहड़ी के पर्व पर दुल्ला भट्टी की कहानी को विशेष रूप से सुना जाता है. माना जाता है कि अकबर के शासन के दौरान दुल्ला भट्टी पंजाब में ही रहता है. कथाओं के मुताबिक जब संदल बार में लड़कियों को अमीर सौदागरों को बेचा जा रहा था तब दुल्ला भट्टी ने पंजाब की लड़कियों की रक्षा की थी. इसके बाद लड़कियों को सौदागरकों से छुड़वा कर, हिंदू लड़कों से शादी करवाई थी. तब से दुल्ला भट्टी की कहानी हर लोहड़ी पर सुनाई जाती है.