Chandra Grahan Pregnancy: इस साल 25 मार्च को होली मनाई जाएगी. साथ ही इसी दिन साल 2024 का पहला चंद्र ग्रहण भी लग रहा है. जब भी सूर्य और चंद्रमा के बीच पृथ्वी आ जाती है तो चंद्र ग्रहण होता है. चंद्र ग्रहण हमेशा पूर्णिमा को ही लगता है. इस साल होली पर चंद्र ग्रहण लग रहा है. 100 साल बाद ऐसा संयोग बन रहा है जब होली पर चंद्र ग्रहण पड़ रहा है. हालांकि यह चंद्र ग्रहण दिन में लगने के कारण भारत में दिखाई नहीं देगा. भारत में चंद्र ग्रहण नजर नहीं आने के कारण भारत में इसका सूतक काल भी मान्‍य नहीं होगा. चंद्र ग्रहण हमेशा पूर्णिमा के दिन लगता है. ग्रहण के दौरान नकारात्‍मकता बढ़ जाती है इसलिए गर्भवती महिलाओं को कुछ सावधानी बरतनी चाहिए. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बढ़ जाती है नकारात्‍मक ऊर्जा 


धर्म-शास्‍त्रों में ग्रहण को अच्‍छा नहीं माना गया है. ज्योतिष के अनुसार राहु-केतु ग्रह के कारण सूर्य ग्रहण और चंद्र ग्रहण लगते हैं. ग्रहण के दौरान माहौल में नकारात्‍मक ऊर्जा का प्रभाव बढ़ जाता है. इसलिए इस दौरान कोई भी शुभ कार्य नहीं किया जाता है. इसी तरह ग्रहण के दौरान नकारात्‍मक ऊर्जा बढ़ने से गर्भवती महिलाओं और उनके गर्भ में पल रहे बच्चे पर अशुभ असर पड़ सकता है. लिहाजा गर्भवती महिलाएं को कुछ मामलों में सावधानी बरतनी चाहिए. 


चंद्र ग्रहण 2024 का भारत में समय


हिंदू पंचांग के अनुसार, साल का पहला चंद्र ग्रहण 25 मार्च, 2024 फाल्गुन पूर्णिमा के दिन लग रहा है. चंद्र ग्रहण 25 मार्च की सुबह 10 बजकर 24 मिनट से लेकर दोपहर 3 बजकर 01 मिनट तक रहेगी. ऐसे में कुल 4 घंटे और 36 मिनट तक चंद्रग्रहण रहेगा. हालांकि चंद्र ग्रहण दिन में होने के कारण यह भारत में नजर नहीं आएगा और इसका सूतक काल नहीं माना जाएगा. 


यह भी पढ़ें: होली के दिन से पलटी मारेगी इन लोगों की किस्‍मत, चंद्र ग्रहण बनाएगा करोड़पति


चंद्र ग्रहण में गर्भवती महिलाएं रखें इन बातों का ध्यान


- चंद्र ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाएं घर में रहें तो बेहतर है. ताकि नकारात्मक शक्तियों का असर बच्चे पर ना पड़े. यदि बाहर निकलना पड़े तो खुद को ढंक कर निकलें. 


- चंद्र ग्रहण के दौरान नकारात्मक किरणें घर में प्रवेश न करें तो घर की खिड़कियों को मोटे पर्दों से ढंक दें. 


- चंद्र ग्रहण के दौरान किसी भी नुकीली चीज जैसे - कैंची, चाकू, सुई आदि का इस्तेमाल करने से बचें. 


- चंद्र ग्रहण के दौरान कुछ भी खाने-पीने की मनाही होती है लेकिन गर्भवती महिलाएं फल, जूस आदि का सेवन कर सकती हैं. लेकिन ग्रहण लगने से पहले ही खाने-पीने की चीजों में तुलसी की पत्तियां डाल दें. 


- ग्रहण के दौरान सोने से बचें. 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)