Magh Month 2023 Upay: पौष पूर्णिमा के समापन के बाद माघ माह का आरंभ हो गया है. 7 जनवरी शनिवार यानी की आज से नए माह की शुरुआत हो चुकी है. हिंदू धर्म में माघ माह का विशेष महत्व है. बता दें कि माघ का महीना भगवान विष्णु को समर्पित है.  ये हिंदू कैलेंडर के अनुसार 11 वां महीना है. इस माह में स्नान का खास महत्व है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मान्यता है कि इस माह में सन्ना करने से व्यक्ति को हजारों अश्वमेध यज्ञ के पुण्य के बराबर फल प्राप्त होता है. इतना ही नहीं, इस माह में प्रयाग के संगम पर माघ माह में तीन बार स्नान करने से 10 हजार अश्वमेघ यज्ञ के बराबर पुण्य की प्राप्ति होती है. 


माघ माह में स्नान का महत्व 


धार्मिक शास्त्रों में कहा गया है कि माघ माह में स्नान करने से भगवान विष्णु प्रसन्न होकर भक्तों पर कृपा बरसाते हैं. इतना ही नहीं, भक्तों को सभी पापों से मुक्ति मिलती है और उनकी कृपा प्राप्त होती है. मान्यता है कि माघ माह में संगम पर स्नान करने से व्यक्ति को अर्थ, धर्म, काम और मोक्ष की प्राप्ति होती है. इतना ही नहीं, ऐसा भी कहते हैं कि इस माह में स्नान करने से व्यक्ति को अकाल मृत्यु की आशंका नहीं रहती. वे इससे मुक्त हो जाता है. 


धन-संतान और मोक्ष की होती है प्राप्ति


शास्त्रों में कहा गया है कि अगर आप पूरे माघ माह में संगम के तट पर स्नान करते हैं, तो भगवान विष्णु का आशीर्वाद प्राप्त होता है. इतना ही नहीं, भगवान विष्णु की कृपा से व्यक्ति को सुख, सौभाग्य, धन और संतान की प्राप्ति होती है. और मृत्यु के बाद मोक्ष मिलता है. व्यक्ति जन्म मरण के बंधन से मुक्त होकर भगवान श्री हरि के चरणों में जगह पाता है. 


अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)