अयोध्या के अलावा UP के वो 5 धार्मिक शहर जहां दुनियाभर से आते हैं श्रद्धालु

Ayodhya Ram Mandir: 22 जनवरी एक ऐसी तारीख जो इतिहास के पन्नों में सुनहरे अक्षरों से लिखी जाएगी. इस दिन राम नगरी अयोध्या में राम मंदिर का उद्घाटन किया जाएगा. राम मंदिर के निर्माण के बाद अयोध्या के साथ-साथ पूरे उत्तर प्रदेश का पर्यटक बढ़ जाएगा. उत्तर प्रदेश में और भी पर्यटक स्थल है जो पूरे दुनियाभर में प्रसिद्ध हैं. आज हम आपको उत्तर प्रदेश के 5 जगहों के बारे में बताएंगे जो पूरी दुनिया में फेमस है और दूर-दूर से लोग यहां घूमने आते हैं.

गुरुत्व राजपूत Fri, 05 Jan 2024-2:20 pm,
1/5

1. वाराणसी

वाराणसी को बनारस और काशी के नाम से जाना जाता है. ये शहर संसार के सबसे पुराने नगरों में से एक है. काशी में स्थित बाबा विश्ववनाथ, मणिकर्णिका घाट जैसे धार्मिक स्थल लोगों को आकर्षित करते हैं. माना जाता है कि जिसकी मृत्यू यहां होती है उसे मोक्ष की प्राप्ति हो जाती है. घाट की गंगा आरती देखने के लिए यहां लोग बहुत दूर-दूर से आते हैं. धार्मिक स्थलों के अलावा यहां पर खाने का स्वाद भी लाजवाब होता है.

 

2/5

2. प्रयागराज

उत्तर प्रदेश की सरकार ने इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज कर दिया था. प्रयागराज में काफी पवित्र संगम है जहां गंगा, जमुना और सरस्वती नदीं मिल जाती हैं. यहां पर कुंभ मेले का आयोजन होता है जिसमें लाखों की संख्या में लोग पहुंचते हैं. कुंभ मेला पूरी दुनियाभर में सुप्रसिद्ध है. श्रद्धालुओं के लिए यहां अच्छे प्रबंध किए जाते हैं और लंगर के साथ जगह-जगहों पर ठहरने के लिए टेंट लगाए जाते हैं.

 

3/5

3. मथुरा

मथुरा में भगवान श्री कृष्ण जी का जन्म हुआ था, इसलिए इसे कृष्ण जन्मभूमि भी कहा जाता है. मथुरा में हजारों की संख्या में छोटे बड़े मंदिर स्थित है. यहां दर्शन करने के लिए श्रद्धालु दुनियाभर से आते हैं. मथुरा के आस पास गोकुल, वृंदावन, गोवर्धन, बरसाना जैसे गांव स्थित हैं. कथाओं के अनुसार यह गांव श्री कृष्ण की लीलाओं का स्थान है.

 

4/5

4. वृंदावन

वृंदावन मथुरा के पास स्थित है. इस जगह को कृष्ण जी की बाल लीलाओं की भूमि कहा जाता है. यहां बांके बिहारी जी मंदिर और राधे रानी का मंदिर है जहां दर्शन के लिए लोग बड़ी संख्या में आते हैं. वृंदावन का गीता मंदिर भी सुप्रसिद्ध स्थलों में से एक है. इसी के साथ वृंदावन की होली पूरी दुनियाभर में फेमस है.

 

5/5

5. चित्रकूट

कथाओं के अनुसार ये वही जगह जहां श्री राम, लक्ष्मण जी और सीता माता रुके थे. भरत यहां श्री राम जी को मनाने और घर ले जाने आए थे लेकिन राम जी ने मना कर दिया था. मना करने के बाद भरत राम जी की चरण पादुका अपने साथ ले गए थे. चित्रकूट घूमने के लिए भी लोग विश्वभर से आते हैं.

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link