Rahu Dosh Door Karne ke Upay: सनातन धर्म में ग्रहों का विशेष महत्व माना जाता है. माना जाता है कि अगर कुंडली में ग्रह प्रतिकूल स्थिति में विराजमान हों तो उससे ग्रह दोष उत्पन्न होते हैं. खासकर अगर कुंडली में राहु दोष (Rahu Dosh) बन जाए तो जातक को जीवन में अनेक परेशानियों का सामना करना पड़ता है. इससे उसे आर्थिक परेशानियां झेलनी पड़ती हैं और बनते हुए कई काम अटक जाते हैं. ऐसे में जरूरी हो जाता है कि आप तुरंत कुछ उपाय करके अपना वह ग्रह दोष दूर कर लें. ज्योतिष शास्त्र में राहु दोष को दूर करने के उपाय बताए गए हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

शिवलिंग पर अर्पित करें जल


शास्त्रों के मुताबिक कुंडली से राहु दोष दूर करने के लिए भगवान विष्णु और भोले शंकर की आराधना करनी चाहिए. इसके लिए हर सोमवार और शनिवार को पानी में काले तिल डालें और फिर उसे शिवलिंग पर अर्पित कर दें. इसके साथ ही स्नान करते वक्त पानी में कुश डालें. माना जाता है कि इन दोनों उपायों से राहु और केतु ग्रह शांत रहते हैं. साथ ही कुंडली में राहु दोष (Rahu Dosh) खत्म हो जाता है.


राहु ग्रह का करें मंत्रोच्चारण


ज्योतिष शास्त्र के अनुसार कुंडली से राहु दोष (Rahu Dosh) दूर करने के लिए राहु का मंत्रोच्चारण करना भी प्रभावी उपचार है. इसके लिए रोजाना सुबह पानी से स्नान करें. उसके बाद मंदिर जाकर राहु मंत्र 'ऊँ रां राहवे नम:' का 108 बार मंत्रोच्चार करें. ऐसा करने से राहु दोष की समाप्ति हो जाती है.


शनिवार को पीपल के पेड़ की करें पूजा


राहु दोष दूर करने के लिए गोमेद रत्न धारण करना भी शुभ माना जाता है. आप शनिवार के दिन सुबह पीपल के पेड़ पर जल अर्पित करें और शाम को दीया जलाकर उसकी पूजा करें. यह भी राहु दोष (Rahu Dosh) दूर करने का प्रमुख उपाय है. साथ ही बुधवार को काले कुत्ते को मीठी रोटी खिलाना भी राहु दोष दूर करने के लिहाज से शुभ माना जाता है. 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 


अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें