Ram Ji Puja Vidhi: सनातन धर्म में भगवान श्री राम और माता सीता के लाखों भक्त हैं. शास्त्रों के अनुसार भगवान राम श्री हरि के के अवतार माने जाते हैं. इतना ही नहीं, शास्त्रों में भी राम से बड़ा राम के नाम की महिमा बताई गई है. प्रभु श्री राम के नाम को लेकर कहा जाता है कि भगवान श्री राम का नाम लेने मात्र से ही जीवन की सभी बाधाएं दूर होती हैं और व्यक्ति को मृत्यु के बाद मोक्ष की प्राप्ति होती है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बता दें कि अयोध्या में बन रहे विशाल राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी सोमवार के दिन होने जा रही है. हिंदू धर्मावलंबियों के लिए ये दिन बहुत ही ऐतिहासिक माना जा रहा है. बता दें कि इस दिन की तैयारी काफी लंबे समय से चल रही है और लोगों में मंदिर के उद्धाघटन के लेकर काफी उत्साह देखने को मिल रहा है. रामलला की प्राण प्रतिष्ठा को देखने के लिए दूर-दूर से लोग यहां पहुंचेंगे. लेकिन कुछ लोग घर बैठकर भी भगवान श्री राम का आशीर्वाद पा सकते हैं. जानें घर पर ही भगवान श्री राम की पूजा कैसे करें. 


घर पर करें राम जी की पूजा


अगर आप घर पर ही भगवान श्री राम की पूजा कर रहे हैं और घर पर उनकी कृपा पाना चाहते हैं, तो सबसे पहले घर पर राम दरबार को सबसे पहले दूध, फिर दही, घी गंगाजल और शहद का भोग लगाएं. फिर राम दरबार की तस्वीर की सभी प्रतिमा को पीले रंग के वस्त्र अर्पित करें. इसके बाद अक्षत, फूल, चंदन सभी देवताओं को अर्पित करें. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार राम जी की पूजा के दौरान उनकी लगभग सभी अंग की पूजा करनी चाहिए. सबसे पहले उनके चरणों की पूजा करें. पूजा के बाद भगवान श्री राम की आरती करें. इसके बाद पूजा पूर्ण करने के लिए प्रसाद का भोग लगाएं और उसे ग्रहण करें.


जानें प्राण प्रतिष्ठा का शुभ मुहूर्त 


हिंदू पंचांग के अनुसार किसी भी शुभ कार्य को अगर शुभ मुहूर्त में किया जाए, तो वे कार्य निर्विघ्न पूरा होता है. बता दें कि अयध्या में बन रहे राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का समारोह 22 जनवरी 2024 पौष माह के द्वादशी का दिन चुना गया है. बता दें कि इस दिन सर्वार्थ सिद्धि योग,अमृत सिद्धि योग और रवि योग जैसे शुभ योगों का निर्माण हो रहा है. बता दें कि राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा का शुभ समय 12 बजकर 29 मिनट से लेकर 12 बजकर 30 मिनट तक का रहेगा. इस समय मृगशिरा नक्षत्र रहेगा. 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)