पितृ पक्ष में संकष्‍टी चतुर्थी देगी डबल बेनिफिट; तंगी, बीमारी, दुख होंगे दूर
Advertisement
trendingNow12436790

पितृ पक्ष में संकष्‍टी चतुर्थी देगी डबल बेनिफिट; तंगी, बीमारी, दुख होंगे दूर

Sankashti Chaturthi 2024 : गणेश उत्‍सव समाप्‍त हो गया है और पितृ पक्ष शुरू हो गए हैं. एक बार फिर लोगों को गणेश जी की कृपा पाने का मौका मिल रहा है. पितृ पक्ष में आ रही संकष्‍टी चतुर्थी सारे दुख-दर्द दूर कर देगी. 

पितृ पक्ष में संकष्‍टी चतुर्थी देगी डबल बेनिफिट; तंगी, बीमारी, दुख होंगे दूर

Ganesh Chaturthi 2024: चतुर्थी तिथि गणेश जी को समर्पित है. हर महीने में 2 चतुर्थी पड़ती हैं. कृष्‍ण पक्ष की चतुर्थी को संकष्‍टी चतुर्थी और शुक्‍ल पक्ष की चतुर्थी को विनायक चतुर्थी कहते हैं. अश्विन मास शुरू हो गया है. अश्विन मास के कृष्‍ण पक्ष की चतुर्थी तिथि यानी कि संकष्‍टी चतुर्थी पितृ पक्ष में पड़ रही है. संकष्‍टी चतुर्थी के दिन विघ्‍नहर्ता गणेश की पूजा करना सारे दुख, दर्द, आर्थिक तंगी दूर कर देगी. यानी कि इस संकष्‍टी चतुर्थी पर गणेश जी की कृपा भी मिलेगी और पितरों की भी. जानिए संकष्‍टी चतुर्थी कब है और पूजा मुहूर्त क्‍या है. 

यह भी पढ़ें: केवल अपनी मर्जी चलाते हैं ये बर्थडेट वाले लोग, केतु देते हैं 'असामान्‍य पर्सनालिटी'

संकष्‍टी चतुर्थी 2024 तिथि और पूजा का शुभ मुहूर्त 

अश्विन माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि 20 सितंबर 2024, शुक्रवार को भारतीय समयानुसार रात 09 बजकर 15 मिनट पर शुरू होगी और 21 सितंबर की शाम 06 बजकर 13 मिनट पर समाप्त होगी. 21 सितंबर को संकष्‍टी चतुर्थी व्रत रखा जाएगा और इस दिन पूजा का शुभ मुहूर्त रात 08 बजकर 29 मिनट पर है.

यह भी पढ़ें: रोटी बनाने से पहले गर्म तवे पर कर लें ये टोटका, तिजोरी में पैसा रखने की नहीं बचेगी जगह

संकष्‍टी चतुर्थी पर शुभ योग 

इस संकष्टी चतुर्थी पर कई शुभ योग बन रहे हैं, जिससे गणेश जी की पूजा का कई गुना फल मिलेगा. पितृ पक्ष में पड़ रही संकष्‍टी चतुर्थी के दिन हर्षण योग बन रहा है. इसके अलावा शिववास योग भी रहेगा. इन योग में भगवान गणेश की पूजा करने से साधक के सुख और सौभाग्य में वृद्धि होगी. साथ ही सारे दुख-कष्‍ट, विघ्‍न-बाधाएं दूर होती हैं. 

यह भी पढ़ें: पितर नाराज हैं या प्रसन्‍न, कंगाल करेंगे या मालामाल; कौए से जुड़ी ये घटनाएं देती हैं खास संकेत

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news