Ram Janam Bhumi: अयोध्या राम की जन्मस्थली में राम जी का भव्य मंदिर बन कर तैयार है और 22 जनवरी को राम मंदिर के विग्रह की प्राण प्रतिष्ठा होने जा रही है. इस दौरान 15 दंपत्तियों को यजमान बनाया गया है. बता दें कि 15 जनवरी से मंदिर में पूजा-अर्चना शुरू हो चुकी हैं और तभी से इन यजमानों को 22 जनवरी तक कुछ कठोर नियमों का पालन करना होगा. शास्त्रों में यजमान को लेकर कुछ जरूरी नियमों के बारे में बताया गया है. इस दौरान इन यजमानों को 45 नियमों का पालन करना होगा. आइए जानते हैं ये यजमान किन नियमों का पालन कर रहे हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यजमान को करना होगा इन नियमों का पालन  


- प्राण प्रतिष्ठ से पहले शुरू हुई पूजा में यजमानों को कई कठोर नियमों का पालन करना होगा. ब्रह्म मुहूर्त में स्नान करना होता है, बाहर का खाना और ध्रूमपान आदि का प्रतिबंध रहता है. 


- शास्त्रों के अनुसार क्रोध, अहंकार और मद त्याज्य से खुद को दूर रखना.


- इसके अलावा, मन को विचलित करने वाली चीजों से दूरी बनाए रखना. ऐसी किसी भी चीज को देखने-सुनने की मनाही, जो मन विचलित कर सकती हैं. 


- सच का पालन और संभव हो तो मौन व्रत का ही पालन करें.


- ब्राह्मणों को संतुष्ठ करना भी शास्त्रों में नियम के अंतर्गत आता है. ब्राह्मणों को प्रसन्न कर उनका आशीर्वाद प्राप्त करना. 


- इस दौरान यजमानों को आचार्यों, ब्राह्मणों और ऋत्विजों से कठोर वचन का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए.


- इस दौरान यजमानों को स्वेटर, ऊनी शॉल और कंबल धारण करने की छूट होती है.


- इस दौरान किसी भी व्यक्ति से झगड़ा, कठोर वजन, कटु वचन, आदि नहीं बोलने चाहिए. यजमान को सिर्फ सदविचारों और सदचिंतन से युक्त होना चाहिए.


खाने में वर्जित होती हैं ये चीजें 


बता दें कि यजमान बने लोगों को खटिया पर बैठना, सोना और खाना माना होता है. पुरुष और महिला को आसन के लिए कंबल का प्रयोग करना होगा. ये कार्य पूरा होने से पहले यजमानों का रोजाना बिछौना पर बैठना, नित्य दाढ़ी और नखून निकालना वर्जित होता है.


दोपहर में ब्राह्मणों को पहले भोजन कराने के बाद ही भोजन करना. सुबह पूजन से पहले फलाहार कर सकते हैं. नित्य पूजन के बाद दिन में फलाहार किया जा सकता है. रात में आरती के बाद सात्विक भोजन का ही सेवन किया जा सकता है, इसमें सेंधा नमक का इस्तेमाल किया जाता है. इस दौरान किसी भी तरह ही औषधि या तांबूल का प्रयोग किया जा सकता है. खाने-पीने की चीजों भगवान को भोग लगा कर प्रसाद के रूप में ग्रहण कर सकते हैं.  


Ram Mandir Ayodhya: 22 जनवरी को आपके घर भी विराजेंगे राम, बस कर लें ये 7 शुभ कार्य
 


Neem Karoli Baba: घर बैठे मनोकामाना पूर्ति के लिए नीम करौली बाबा के पास यूं लगाएं अर्जी, नायाब है तरीका
 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)