Ram Navami 2023 end date: चैत्र शुक्ल की नवमी तिथि को राम नवमी पर्व मनाया जाता है. इसी दिन अयोध्‍या में राजा दशरथ और माता कौशल्‍या के घर भगवान राम ने जन्‍म लिया था. भगवान राम का जन्‍म चैत्र नवमी के दिन दोपहर में अभिजीत मुहूर्त में हुआ था. इस साल रामनवमी का पर्व 30 मार्च 2023, गुरुवार को मनाया जाएगा. वहीं चैत्र नवरात्रि शुक्‍ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि यानी कि 22 मार्च 2023 से शुरू होंगी और 30 मार्च को रामनवमी के दिन समाप्‍त होंगी. इस साल रामनवमी पर कई शुभ योगों का अद्भुत संयोग बन रहा है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

रामनवमी 2023 तिथि प्रारंभ और शुभ योग 


हिंदू पंचांग के अनुसार चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि 29 मार्च 2023 की रात 09 बजकर 07 मिनट से आरंभ होगी और 30 मार्च 2023 को रात 11 बजकर 30 मिनट पर समाप्‍त होगी. इस दौरान रामनवमी की पूजा का मध्याह्न मुहूर्त - सुबह 11:17 से दोपहर 01:46 तक यानी कि 2 घण्टे 28 मिनट का रहेगा. 


इस बार 30 मार्च को रामनवमी पर्व के दिन 3 बेहद शुभ संयोग बन रहे हैं. रामनवमी के दिन सर्वार्थ सिद्धि योग, अमृत सिद्धि योग और गुरु पुष्य योग बन रहे हैं. इन शुभ योगों में की गई पूजा और उपाय बेहद शुभ फल देते हैं. 


सफलता-समृद्धि के लिए रामनवमी के दिन करें ये उपाय 


- यदि घर में वास्तु दोष, नजर दोष, तंत्र-मंत्र बाधा हो तो रामनवमी के दिन एक कटोरी में गंगाजल लेकर भगवान श्री राम के रक्षा मंत्र 'ऊं श्रीं ह्वीं क्लीं रामचंद्राय श्रीं नम:' का कम से कम 108 बार जाप करें. फिर इस जल को पूरे घर में छिड़क दें. हर तरह के दोष दूर होंगे. 


- धन लाभ के लिए राम नवमी के दिन रामाष्टक का पाठ करें. वहीं प्रभु श्री राम की विधि-विधान से पूजा करके चंदन का तिलक लगाए और राम स्तुति पढ़ें. इससे कामों में सफलता मिलेगी. 


- भगवान राम की पूजा में तुलसी दल जरूर अर्पित करें. ऐसा करने प्रभु राम की अपार कृपा बरसती है और जीवन में सुख-समृद्धि बढ़ती है. 


- रामनवमी के दिन रामचरितमानस, सुदंरकांड का पाठ जरूर करें. ऐसा करने से सारे काम बनने लगते हैं. इससे जातक का भाग्‍योदय होता है. 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें