Masik Shivratri 2024: 6 या 7 मई कब रखा जाएगा मासिक शिवरात्रि का व्रत? जानें सही डेट, शुभ मुहूर्त और महत्व
Advertisement
trendingNow12235580

Masik Shivratri 2024: 6 या 7 मई कब रखा जाएगा मासिक शिवरात्रि का व्रत? जानें सही डेट, शुभ मुहूर्त और महत्व

Masik Shivratri 2024 Kab hai: हिन्दू धर्म में मासिक शिवरात्रि का व्रत बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है. इस दिन भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा करने का विधान है. हिन्दू पंचांग के अनुसार हर महीने के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को मासिक शिवरात्रि का व्रत रखा जाता है.

Masik Shivratri 2024: 6 या 7 मई कब रखा जाएगा मासिक शिवरात्रि का व्रत? जानें सही डेट, शुभ मुहूर्त और महत्व

Masik Shivratri 2024 Date: हिन्दू धर्म में मासिक शिवरात्रि का व्रत बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है. इस दिन भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा करने का विधान है. हिन्दू पंचांग के अनुसार हर महीने के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को मासिक शिवरात्रि का व्रत रखा जाता है. आइए जानते हैं इस महीने मासिक शिवरात्रि का व्रत कब रखा जाएगा, क्या है शुभ मुहूर्त और महत्व.

कब रखा जाएगा मासिक शिवरात्रि का व्रत?
वैदिक पंचांग के अनुसार वैशाख माह के कृष्ण पक्ष की चतुदर्शी तिथि की शुरुआत 6 मई को दोपहर 2 बजकर 40 मिनट पर होगी. वहीं, इसका समापन अगले दिन यानी 7 मई को सुबह 11 बजकर 40 मिनट पर होगा. इसके चलते वैशाख महीने में मासिक शिवरात्रि का व्रत 6 मई दिन सोमवार को रखा जाएगा. 

मासिक शिवरात्रि का शुभ मुहूर्त
मासिक शिवरात्रि की पूजा निशिता मुहूर्त में की जाएगी. ऐसे में 6 मई को रात 11 बजकर 56 मिनट से देर रात 12 बजकर 39 मिनट तक आप पूजा कर सकते हैं. इस दौरान शिव-पार्वती जी की पूजा करना शुभ रहेगा.

मासिक शिवरात्रि का महत्व
धार्मिक मान्यताओं के अनुसार जो भी व्यक्ति मासिक शिवरात्रि का व्रत रखता है उससे भोलेनाथ प्रसन्न होते हैं और जीवन के कष्ट दूर करते हैं. इस बार मासिक शिवरात्रि का व्रत सोमवार को रखा जाएगा इसलिए इसका महत्व और बढ़ गया है. इस दिन आप शिवलिंग का अभिषेक कर भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा कर सकते हैं. कहा जाता है कि भगवान शिव मनोकामनाएं पूरी करते हैं और वैवाहिक जीवन की समस्याएं भी दूर करते हैं.

यह भी पढ़ें: Guru Shukra Yuti: वृषभ राशि में शुक्र और गुरु का मिलन मचाएगा धमाल, 3 राशियों को होगा बंपर फायदा, घर आएगी धन-संपदा

 

पूजा विधि
मासिक शिवरात्रि के दिन पूजा-अर्चना करने के साथ-साथ व्रत रखने का भी विधान है. इस दिन सुबह स्नान करें और साफ-सुथरे कपड़े धारण कर लें. इसके बाद पूरे घर में गंगाजल छिड़क कर पवित्र कर लें. इसके बाद शिव जी को बेलपत्र, धतूरा, भांग, फल, फूल अर्पित करें. इसके बाद भगवान शिव के सामने घी का दीपक जलाएं और शिव जी के मंत्रों, चालीसा, आरती करें. फिर उनको प्रिय भोग लगाएं और प्रसाद को वितरित कर दें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news