Rama Ekadashi 2024: कार्तिक मास भगवान विष्‍णु और मां लक्ष्‍मी को समर्पित है. इसी महीने मां लक्ष्‍मी को प्रसन्‍न करने के लिए दिवाली मनाई जाती है, तो भगवान विष्‍णु की कृपा पाने के लिए पूरे कार्तिक माह में विशेष पूजा होती है. लेकिन धनतेरस से लेकर भाईदूज तक के 5 दिवसीय पर्व के अलावा भी कार्तिक मास की 2 तिथियां ऐसी होती हैं, जिनमें श्रीहरि और मां लक्ष्‍मी की विशेष कृपा पाई जा सकती है. ये तिथियां हैं कार्तिक मास की दोनों एकादशी. कार्तिक महीने की पहली एकादशी को रमा एकादशी कहते हैं तो दूसरी एकादशी को देवउठनी एकादशी कहते हैं. रमा एकादशी को अन्य एकादशी की तुलना में कई गुना अधिक फलदायी माना गया है क्‍योंकि रमा एकादशी को लेकर मान्‍यता है कि यह व्रत करने से जातक की सारी मनोकामनाएं पूरी होती हैं. वहीं देवउठनी एकादशी के दिन भगवान विष्‍णु 4 महीने की योगनिद्रा से जागते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

रमा एकादशी 2024


इस साल रमा एकादशी का व्रत 28 अक्‍टूबर 2024, सोमवार को रखा जाएगा. पंचांग के अनुसार कार्तिक कृष्‍ण पक्ष की एकादशी तिथि 27 अक्टूबर 2024 को सुबह 07 बजकर 15 मिनट पर प्रारंभ होगी और 28 अक्टूबर को 08 बजकर 40 मिनट पर समाप्त होगी. इसके बाद द्वादशी की शुरुआत होगी. एकादशी व्रत सूर्योदय या उदयातिथि के आधार पर रखा जाता है, जो कि 28 अक्‍टूबर को पड़ रही है. रमा एकादशी के दिन भगवान विष्‍णु को प्रसन्‍न करने से मां लक्ष्‍मी स्‍वत: कृपा करती हैं.


रमा एकादशी पर धन प्राप्ति के उपाय


- रमा एकादशी पर भगवान विष्‍णु के साथ मां लक्ष्‍मी की विशेष पूजा करें. साथ ही पूजा में लक्ष्‍मी जी को 11 या 21 कौड़ियां अर्पित करें. बाद में उन कौड़ियों को पीले कपड़े में बांधकर तिजोरी में रखें. इससे तिजोरी में धन बढ़ता रहेगा.


- जिन लोगों को बार-बार हानि हो रही है, कारोबार में घाटा हो रहा हो, वे रमा एकादशी का व्रत रखें और भगवान विष्णु व माता लक्ष्मी की विधि-विधान से पूजा करें. पूजा में एक रुपए का सिक्का अर्पित करके उसकी भी रोली, फूल, अक्षत आदि से विधि-विधान से पूजा करें. फिर उसे अपने पर्स या धन स्‍थान में रख लें.


- करियर में तरक्‍की के लिए रमा एकादशी के दिन लक्ष्‍मी नारायण मंदिर में पीले रंग के कपड़े व पीले रंग के फल अर्पित करें. इससे कुंडली में गुरु ग्रह मजबूत होगा और आपको करियर में तरक्‍की मिलेगी.


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)