Sawan Month Starting Date 2023: हिंदू धर्म में हर माह किसी न किसी देवता को समर्पित है. सावन का महीने में भगवान शिव की पूजा विधान है. इस माह में महादेव की पूजा-अर्चना, व्रत और उपया आदि करने से भगवान शिव प्रसन्न होते हैं और भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूर्ण करते हैं. बता दें कि इस साल 2023 में सावन का महीना एक नहीं बल्कि दो माह का होगा. यानी इस बार 60 दिन तक भगवान शिव की उपासना करने का मौका मिलेगा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

शास्त्रों के अनुसार सावन के महीने का साल का बेहद पवित्र माह माना गया है. इस माह में कावंड यात्रा भी निकलती है. महादेव का सावन में जलाभिषेक, दुधाभिषेक किया जाता है. आइए जानते हैं साल 2023 में सावन का महीना कब से शुरू हो रहा है और कब चल चलेगा . साथ ही सावन के सोमवार की तिथियों के बारे में. 


कब से शुरू होगा सावन 2023


हिंदू पंचांग के अनुसार सावन का महीना हिंदू कैलेंडर के अनुसार पांचवा महीना होता है. सावन में सोमवार का खास महत्व होता है. इस माह में सोमवार के व्रत रख भोलेनाथ को प्रसन्न किया जाता है. इस दौरान कई लोग सावन से शुरू करते हुए सोलह सोमवार के व्रत भी रखते हैं. इस साल अधिक मास होने के कारण सावन का महीना दो माह का होगा. इसलिए इस साल सावन 4 जुलाई से शुरू हो रहा है और इसका समापन 31 अगस्त के दिन होगा. 


सावन के सोमवार की तिथियां 


इस साल सावन सोमवार 4 नहीं बल्कि पूरे 8 होंगे। जानिए तिथि।


सावन का पहला सोमवार: 10 जुलाई


सावन का दूसरा सोमवार: 17 जुलाई


सावन का तीसरा सोमवार: 24 जुलाई


सावन का चौथा सोमवार: 31 जुलाई


सावन का पांचवा सोमवार: 07 अगस्त


सावन का छठा सोमवार:14 अगस्त


सावन का सातवां सोमवार: 21 अगस्त


सावन का आठवां सोमवार: 28 अगस्त


सावन सोमवार का महत्व 


धार्मिक ग्रंथों के अनुसार सावन का महीना भोलेनाथ को समर्पित है. इस पूरे माह में भक्तगण भगवान सिव को प्रसन्न करने के लिए पूजा के साथ व्रत भी रखते हैं. इस दौरान उन्हें जल के साथ बेलपत्र, धतूरा, शमी पत्तियां आदि अर्पित की जाती हैं. साथ ही, इस माह में मनचाहा वर पाने के लिए कुंवारी महिलाएं सोमवार का व्रत रखती हैं. 


अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)