Shani Jayanti 2024 Date: इस साल 6 जून को ज्येष्ठ अमावस्या मनाई जाएगी. इस दिन न्याय के देव शनिदेव की पूजा करने का विधान है. धार्मिक शास्त्रों के अनुसार इसी दिन शनिदेव का अवतरण हुआ था इसलिए इसे शनि जयंती के नाम से भी जाना जाता है. मान्यता है कि जिस व्यक्ति पर शनिदेव की कृपा रहती है उसको जीवन में किसी की कमी नहीं होती वो खूब सफलता, धन-वैभव कमाता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


शनि जंयती के उपाय
शनिदेव को कर्मफलदाता भी कहा जाता है क्योंकि वो व्यक्ति को उसके कर्मों का फल देते हैं. आप भी शनि जयंती पर शनिदेव को प्रसन्न करने के लिए कुछ सरल उपाय कर सकते हैं. आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में.



1. तेल से करें अभिषेक
शनि जयंती पर शनिदेव को प्रसन्न करने के लिए सुबह ब्रह्म मुहूर्त में उठकर स्नान करें और साथ-सुथरे कपड़े पहन लें. इसके बाद विधि विधान से शनिदेव की पूजा करें. इसके बाद शनि मंदिर जाएं और सरसों के तेल में थोड़ा से तिल मिलाकर शनिदेव का अभिषेक करें. इससे शनिदेव आपसे प्रसन्न होंगे.



2. शनि दोष से मुक्ति
अगर आपकी कुंडली में शनि दोष है और उसका बुरा प्रभाव आपको परेशान कर रहा है तो ये उपाय आजमा सकते हैं. शनि जयंती पर शनि मंदिर में जाएं और वहां पीपल के पेड़ पर जल अर्पित करें फिर शनिदेव की चालीसा और मंत्रों का जाप करें. इससे शनि दोष का प्रभाव कम होगा.



3. कुत्तों को खिलाएं रोटी
शनि जयंती के अवसर पर शनिदेव को प्रसन्न करने के लिए कुत्तों को रोटी खिलानी चाहिए. इससे कर्मफलदाता आपके जीवन के कष्टों को भी कम कर देंगे.


यह भी पढ़ें: Chanakya Niti: अपने बच्चों को जरूर सिखाएं ये 5 आदतें, सफलता की राह हो जाएगी आसान


 


4. हनुमान जी को करें प्रसन्न
धार्मिक मान्यताओं के अनुसार शनिदेव कभी भी हनुमान जी के भक्तों को परेशान नहीं करते हैं. आप शनि जयंती पर हनुमान जी को सिंदूर का चोला अर्पित करें. इससे हनुमान जी तो प्रसन्न होंगे ही साथ ही शनिदेव की क्रूर दृष्टि का भी सामना नहीं करना पड़ेगा.



5. करें इन चीजों का दान
शनि जयंती पर आप जरूरतमंदों को काला तिल, वस्त्र, उड़द की दाल, जूते-चप्पल और कंबल का दान कर सकते हैं.


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)