Advertisement
trendingPhotos2266759
photoDetails1hindi

Chanakya Niti: अपने बच्चों को जरूर सिखाएं ये 5 आदतें, सफलता की राह हो जाएगी आसान

Chanakya Niti for Students: आचार्य चाणक्य महान विद्वान थे होने के साथ-साथ शाही सलाहकार, शिक्षक, दार्शनिक, अर्थशास्त्री भी थे. उन्होंने एक ग्रंथ लिखि थी जिसका नाम है चाणक्य नीति. इसमें जीवन की राह को आसान बनाने के लिए कई उपाय या कहें सुझाव दिए गए हैं. इसी में चाणक्य ने ये भी बताया है कि बच्चों को किन आदतों से सफल बनाया जा सकता है.आइए जानते हैं.

1. लक्ष्य न भूलें

1/5
1. लक्ष्य न भूलें

चाणक्य नीति के अनुसार बच्चों, विद्यार्थियों को अपने लक्ष्य के बारे में कभी नहीं भूलना चाहिए, हमेशा उसको गंभीरता से लेना चाहिए. लक्ष्य प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत करनी चाहिए तभी जीवन की सफलता की राह आसान होगी और भविष्य अच्छा बनेगा.

2. अनुशासित जीवन शैली

2/5
2. अनुशासित जीवन शैली

बच्चों को अपना जीवन व्यवस्थित ढंग से जीना चाहिए. हर चीज का निश्चित समय बनाना चाहिए चाणक्य नीति के अनुसार जिस तरह संत अपनी साधना में हमेशा लीन रहता है उसी तरह बच्चों को भी शिक्षा प्राप्त करनी चाहिए.

3. सुबह जल्दी उठना

3/5
3. सुबह जल्दी उठना

चाणक्य नीति के अनुसार बच्चों को सुबह ब्रह्म मुहूर्त में उठना चाहिए और स्नान कर लेना चाहिए. ये समय पढ़ने के लिए सबसे अच्छा माना जाता है. इस समय पढ़ी हुई बातें जल्दी याद होती है. साथ ही इस समय मानसिक शांति का भी अनुभव होता है.

4. समय का सही प्रयोग

4/5
4. समय का सही प्रयोग

बच्चों को ये सीखना बहुत जरूरी है कि किस समय क्या करना चाहिए तभी सफलता हासिल करने में आसानी होगी. विद्यार्थी अगर अपने कार्यों को समय के साथ करेंगे तो सफलता मिलने की संभावना बहुत अधिक बढ़ जाती है.

5. अच्छा खानपान

5/5
5. अच्छा खानपान

विद्यार्थी को हमेशा पौष्टिक और संतुलित आहार लेना चाहिए. इससे शरीर स्वस्थ रहता है और सफलता प्राप्त होने के लिए सबसे जरूरी स्वस्थ शरीर होता है. 

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ट्रेन्डिंग फोटोज़