Kuber Bhandari Temple: सनातन धर्म में पूजा-पाठ को बहुत महत्व दिया गया है. पूजा-पाठ करने से देवी देवताओं की कृपा हम पर और हमारे परिवार पर बनती है. कई बार देखा जाता है कि लाख कोशिशों के बावजूद भी आप के सभी कामों पर पानी फिर जाता है और आप कंगाली के गर्त में गोते लगाने लगते हैं. ज्यादातर लोग को लगता है कि हिंदू धर्म में धन की देवी माता लक्ष्मी का आशीर्वाद ही सभी परेशानियों से मुक्त कर सकता है लेकिन आपको बता दें कि हिंदू धर्म में धन के देवता भी हैं. इस देवता का आशीर्वाद मिलने के बाद जिंदगी से कंगाली का नामोनिशान मिट जाता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कौन हैं धन के देवता


हिंदू धर्म में कुबेर देवता को धन का देवता कहा जाता है. शास्त्रों के जानकार बताते हैं कि जिस पर कुबेर देवता की कृपा होती है, वह फकीर भी रातों-रात राजा बन जाता है. आपको ज्यादातर जगहों पर कुबेर देवता के मंदिर नहीं मिलेंगे लेकिन यहां एक ऐसे मंदिर का जिक्र किया गया है, जहां पर अगर आपने माथा टेक लिया तो किस्मत से कंगाली का नामोनिशान खत्म हो जाएगा.


कौन-सा है वो खास मंदिर


कंगाली के गर्त में गोते लगा रहे लोगों को एक बार जरूर कुबेर देवता के इस मंदिर में दर्शन करना चाहिए. भारत के इस प्राचीन मंदिर का नाम है कुबेर भंडारी मंदिर. इसके बारे में कहा जाता है कि जिसने भी यहां पर एक बार दर्शन कर लिया वह कभी भी खाली हाथ नहीं लौटता है. भगवान कुबेर का फेमस मंदिर गुजरात के वडोदरा शहर में है, जहां दर्शन करने के लिए कम से कम एक बार हर किसी को जरूर जाना चाहिए.


कौन हैं कुबेर देवता


आपको बता दें कि सनातन धर्म में कुबेर देवता को धनेश के नाम से भी पुकारा जाता है. धनेश लोकपाल यानी संसार के रक्षक भी हैं और कुबेर देवता को यक्षों का राजा भी कहा जाता है. इसके अलावा कुबेर देव उत्तर दिशा के दिगपाल है. धर्मों के जानकार बताते हैं कि कुबेर देवता भगवान शिव के द्वारपाल भी हैं.


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें