नई दिल्‍ली: हर व्‍यक्ति अपने करियर में सफल होना चाहता है, फिर चाहे वह जॉब में हो या बिजनेस में. हालांकि, कई बार ऐसा हो नहीं पाता है. व‍िभिन्‍न प्रकार की रुकावटों या नकारात्‍मक घटनाओं के कारण व्‍यक्ति को सफलता मिल नहीं पाती है. ग्रह हमारे करियर पर भी बड़ा असर डालते हैं. हर तरह का बिजनेस किसी न किसी ग्रह से संबंधित होता है. यदि जातक की कुंडली में उस ग्रह की स्थिति मजबूत हो तो उसे बड़ी कामयाबियां मिलती हैं, वरना उसे नुकसान का सामना करना पड़ता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आज हम विभिन्‍न प्रकार के व्‍यवसाय और उनसे संबंधित ग्रहों के बारे में जानते हैं. साथ ही उन ग्रहों को मजबूत करने के उपाय भी जानेंगे, ताकि बिजनेस में कामयाबी पाई जा सके. 


बिजनेस, उससे संबंधित ग्रह और उपाय 


कपड़ों या गारमेंट का बिजनेस: मुख्‍य रूप से शुक्र ग्रह से संबंधित व्यवसाय है. इस व्यवसाय में बेहतरी के लिए रोज सुबह-शाम ऊं शुं शुक्राय नम: मंत्र का जाप करें. साथ ही एक सफेद स्फटिक की माला गले में पहनना भी लाभ देगा. इन जातकों को काले रंग के प्रयोग से बचना चाहिए. हर शुक्रवार को मां लक्ष्मी को सफेद मिठाई का भोग लगाएं.


खाने-पीने की चीजों का व्‍यापार: अनाज के व्‍यापार का संबंध बृहस्पति ग्रह से है लेकिन पके हुए भोजन जैसे होटल, रेस्‍टोरेंट आदि बिजनेस शुक्र से जुड़े होते हैं. अनाज के व्यवसाय को बेहतर करने के लिए भगवान कृष्ण की उपासना करें. रोज सुबह-शाम क्लीं कृष्ण क्लीं मंत्र का 108 बार जाप करें. रोजाना अपने माथे पर सफेद या पीले रंग का चंदन लगाएं. साथ ही रोज अपने पास पीले रंग का एक रेशमी रुमाल रखें. वहीं शुक्र ग्रह की मजबूती के लिए मां लक्ष्‍मी को सफेद मिठाई का भाग लगाएं. 


कंस्‍ट्रक्‍शन: जमीन,कंस्ट्रक्शन या ठेकेदारी से जुड़े जातकों को कामयाबी पाने के लिए मंगल ग्रह का शुभ प्रभाव जरूरी है. इस ग्रह के कमजोर स्थिति में होने पर व्यवसाय डूबता है और कर्ज भी चढ़ जाता है. सफलता के लिए इन जातकों को अपने ऑफिस में लाल रंग के हनुमान जी की स्थापना करना चाहिए और रोज सुबह इनके सामने चमेली के तेल का दीपक जलाना चाहिए. हनुमान चालिसा का पाठ करना और हर मंगलवार को मजदूरों को हलुआ-पूरी बांटना बहुत लाभ देगा.


यह भी पढ़ें: July 2021 में बुध, शुक्र, सूर्य और मंगल बदलेंगे राशि, जानें किन Zodiac Signs पर Maa Laxmi बरसाएंगी कृपा


शिक्षा: कोचिंग सेंटर या शिक्षा संबंधी व्यवसाय बुध, गुरु और शुक्र से संबंधित है लेकिन इसमें सफलता के लिए मुख्य रूप से गुरु का अच्‍छा होना जरूरी है. इन जातकों को भगवान शिव की उपासना करनी चाहिए. वे रोज सुबह शिव जी को सफेद या पीले फूल चढ़ाएं. इसके बाद ऊं आशुतोषाय नम: मंत्र का जाप करें. अपने कार्यस्थल का रंग हल्का पीला या सफेद रखना भी उन्‍हें लाभ देगा.


लोहा, पेट्रोल या कोयले का बिजनेस: ये मुख्य रूप से शनि ग्रह से जुड़े व्यवसाय है. इसमें सफलता के लिए दाहिने हाथ की मध्य अंगुली में लोहे का छल्ला जरूर पहनें. इसके अलावा दाहिनी कलाई में काला रेशमी धागा बांधें. रोज सुबह या शाम को ऊं शं शनैश्चराय नम: मंत्र का 108 बार जाप करें. हर शनिवार को तिलयुक्त भोजन का दान करें.


सौंदर्य प्रसाधन का बिजनेस: इस बिजनेस का संबंध शुक्र ग्रह है. इस व्यवसाय में सफलता पाने के लिए अपने दुकान या ऑफिस में देवी लक्ष्मी की मूर्ती या तस्वीर स्थापित करें. रोज सुबह उन्‍हें गुलाब का इत्र अर्पित करें. इसके बाद ऊं श्रीं श्रिंयै नम: मंत्र का जाप 108 बार करें. हर शुक्रवार की शाम को देवी को सफेद फूल अर्पित करने से वे प्रसन्‍न होंगी. 


VIDEO-


(नोट: इस लेख में दी गई सूचनाएं सामान्य जानकारी और मान्यताओं पर आधारित हैं. Zee News इनकी पुष्टि नहीं करता है.)