Maa Lakshmi Upay: सनातन धर्म में एकादशी तिथि और पूर्णिमा तिथि का विशेष महत्व है. इस दिन व्रत रख मां लक्ष्मी की पूजा करने और भगवान विष्णु की आराधना से पैसों से संबंधित समस्याओं से छुटकारा मिलता है. धन-धान्य में बरकत होती है. शास्त्रों में पूर्णिमा का स्नान, दान बेहद खास माना गया है. ऐसी मान्यता है कि वैशाख पूर्णिमा के दिन सुदामा ने भी व्रत रखा था. इसी वजह से व्यक्ति की दरिद्रता दूर होती है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वैशाख माह की पूर्णिमा तिथि के दिन कुछ उपाय करने से घर में आर्थिक संकट से छुटकारा मिलता है. और व्यक्ति को कभी भी गरीबी का सामना नहीं करना पड़ता. इस दिन व्रत रखने और पूजा-पाठ करने से घर में चल रहे कलह-क्लेशों से छुटकारा मिलता है. जानें इस दिन किन उपायों को करने से व्यक्ति की किस्मत चमकती है. 


Ganesh Kavach: हर बाधा से मुक्ति निश्चित, बुधवार को गणेश जी की पूजा के समय करें इस चमत्कारी स्तोत्र का पाठ
 


कब है वैशाख पूर्णिमा 2024


हिंदू पंचांग के अनुसार इस साल वैशाख पूर्णिमा 23 मई गुरुवार के दिन पड़ रही है. वैशाख महीने का संबंध वैशाख नक्षत्र से है और इस नक्षत्र के स्वामी गुरु हैं. इस बार गुरुवार के दिन वैशाख पूर्णिमा का दिन रखा जाएगा, जो कि बहुत ही फलदायी है. इस दिन दान करना बहुत शुभ माना गया है. वैशाख पूर्णिमा के दिन छाता, घड़ा, चप्पल, आदि का दान करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं. और घर में कभी भी दरिद्रता का वास नहीं होता. 


Grah Dosh: घर की इस दिशा में रख लें इस चीज की पोटली, शनि-राहु दोष होगा दूर, दिन-रात बरसेगा बेशुमार पैसा
 


बन रहे हैं कई शुभ योग 


ज्योतिष शास्त्र के अनुसार वैशाख पूर्णिमा के दिन एक साथ कई शुभ संयोगों का निर्माण हो रहा है. इस दिन शिव योग के साथ सर्वार्थ सिद्धि योग भी बन रहा है. साथ ही गजकेसरी राजयोग, शुक्रादित्य राजयोग, गुरु आदित्य राजयोग का भी निर्माण हो रहा है. इससे ये दिन बेहद शुभ बन रहा है. 


इस दिन क्या करें


ज्योतिष अनुसार इस दिन 11 पीली कौड़ियां लेकर मां लक्ष्मी के चरणों में अर्पित करदें. और अगले दिन लाल रंग के कपड़े में बांधकर इसे तिजोरी में रख दें. इस उपाय को करने से आर्थिक बरकत होती है और व्यक्ति को कभी भी धन-धान्य की कमी नहीं रहती. इसके साथ ही, इस दिन झाड़ू का दान करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं. 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)