Zika Virus: डेंगू नहीं अब 'जीका वायरस' बना टेंशन... प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए सबसे ज्यादा हो सकता है घातक! जानें क्या हैं लक्षण

6 Zika Virus Cases In Pune: बरसात का मौसम शुरू हो गया है. इन दिनों तमाम तरह के वायरस पनपते हैं और लाखों लोगों को अपनी जद में लेकर बीमार और गंभीर बीमार करते हैं. ऐसे ही महाराष्ट्र के पुणे में जीका वायरस के 6 मरीज मिले हैं, जिसमें दो गर्भवती महिलाएं भी शामिल हैं. 

Written by - Ansh Raj | Last Updated : Jul 2, 2024, 09:48 AM IST
Zika Virus: डेंगू नहीं अब 'जीका वायरस' बना टेंशन... प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए सबसे ज्यादा हो सकता है घातक! जानें क्या हैं लक्षण

नई दिल्ली, Zika Virus: बरसात का मौसम शुरू हो गया है. इन दिनों तमाम तरह के वायरस पनपते हैं और लाखों लोगों को अपनी जद में लेकर बीमार और गंभीर बीमार करते हैं.  बरसात अपने साथ तमाम प्रकार की बीमारियां लेकर आती है. डेंगू से लेकर चिकनगुनिया जैसी जानलेवा बीमारी से बहुत से लोग अपनी जान गंवा देते हैं. ऐसे ही अब जीका वायरस ने लोगों की टेंशन बढ़ा दी है. महाराष्ट्र के पुणे में दो गर्भवती महिलाओं समेत 6 लोगों में जीका वायरस की पुष्टि होने से हड़कंप मच गया है. जीका वायरस महिला के साथ-साथ गर्भ में पल रहे नवजात बच्चे के लिए बहुत ही घातक साबित हो सकता है. 

तेजी से फैल रहा जीका वायरस
डेंगू के बाद अब 'जीका वायरस; से देश में एक बार फिर से हड़कंप मच गया है. मुंबई के पुणे में 2 महिलाओं समेत 6 लोगों में जीका वायरस की पुष्टि होने से डर का महौल बना हुआ है, जिसमें दो गर्भवती महिलाएं भी हैं. मिली जानकारी के मुताबिक जीका वायरस सबसे ज्यादा गर्भवती महिलाओं के लिए घातक है और बरसात के मौसम में इसका सबसे ज्यादा ख़तरा होता है. डॉक्टर्स की जानकारी के मुताबिक जीका वायरस मच्छरों के काटने से फैलता है. 

ये हैं जीका वायरस के लक्षण 
डॉक्टर्स की जानकारी के मुताबिक जीका वायरस बारिश के मौसम में संक्रमित एडीज मच्छर के काटने से फैलता है. बता दें कि डेंगू और चिकनगुनिया की तरह ही जीका भी घातक वायरल इन्फेक्शन होता है. जीका वायरस से संक्रमित होने पर सिरदर्द, बुखार, दस्त, आंखों का लाल हो जाना, बॉडी पर लाल रंग के चत्त्ते बन जाना, जोड़ों मे दर्द, तेज बुखार और मांसपेशियों में दर्द होने जैसे लक्षण नजर आते हैं. यदि बरसात के मौसम में किसी को भी ऐसे लक्षण दिखाई दें, तो वो तुरंत डॉक्टर्स से परामर्श लें. 

WHO की एक रिपोर्ट के अनुसार, एडीज मच्छर के काटने से जीका वायरस फैलता है. ये मच्छर दिन हो या फिर रात किसी भी समय आपको अपना शिकार बन सकते हैं. बात दें कि यह मच्छर डेंगू और चिकनगुनिया के लिए भी जिम्मेदार होते हैं.  WHO की जानकारी के मुताबिक संक्रमित व्यक्ति के यौन संबंध बनाने या फिर ब्लड ट्रांसफ्यूजन से भी जीका वायरस फैल सकता है. वहीं यदि जीका वायरस किसी गर्भवती महिला को होता है, तो ऐसा 99% महिला से उसके बच्चे में भी फैल सकता है और इसके घातक परिणाम बच्चे को भी झेलना पड़ सकते हैं.   

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़