Varuthini Ekadashi 2023 Time: आज 16 अप्रैल 2023, रविवार का दिन भगवान विष्‍णु को प्रसन्‍न करने के लिए बेहद खास है. आज वरुथिनी एकादशी है जो सारे कष्‍टों से निजात दिलाने वाली और मोक्ष दिलाने वाली मानी गई है. वैसे तो साल की सभी 24 एकादशी भगवान विष्‍णु को समर्पित हैं लेकिन इनमें से कुछ एकादशी को विशेष दर्जा दिया गया है. वैशाख मास के कृष्‍ण पक्ष की एकादशी को वरुथिनी एकादशी कहते हैं. माना जाता है कि इस एकादशी का व्रत करना जातक को जन्म-मरण के बंधन से मु‍क्‍त करके मोक्ष दिलाता है. इसके अलावा आज वरुथिनी एकादशी के दिन किए गए आपकी मनोकामनाएं पूरी करेंगे, आर्थिक तंगी से निजात दिलाएंगे. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वरुथिनी एकादशी के उपाय 


आर्थिक तंगी से मुक्ति पाने का उपाय: जो लोग आर्थिक तंगी से परेशान हैं. घर में पैसा नहीं टिकता है या आय में बाधा आ रही है तो आज वरुथिनी एकादशी के दिन विधि-विधान से भगवान विष्णु के साथ माता लक्ष्मी की पूजा करें. फिर हाथ जोड़कर भगवान से धन-दौलत, सुख-समृद्धि देने की प्रार्थना करें. मां लक्ष्‍मी आप पर मेहरबान होंगी और आपकी समस्‍या दूर होगी. 


सुख-समृद्धि पाने का उपाय: यदि घर में झगड़े-कलह रहते हैं. आर्थिक स्थिति भी ठीक नहीं है तो वरुथिनी एकादशी के दिन तुलसी जी को जल चढ़ाएं. इसके बाद तुलसी की जड़ के पास की गीली मिट्टी उठाकर सभी सदस्यों के माथे पर लगाएं. इससे सौभाग्य बढ़ता है. घर के लोगों की सोच सकारात्‍मक होती है. वे तरक्‍की करते हैं. 


व्यापार बढ़ाने का उपाय: वरुथिनी एकादशी के दिन भगवान श्री हरि विष्णु की पूजा करें उन्‍हें पीले रंग के फूल अर्पित करें. साथ ही 'ॐ नमो भगवते नारायणाय' मंत्र का कम से कम 11 या 21 बार जाप करें. बेहतर होगा कि एक माला जाप करें. इससे व्यापार में बढ़ोतरी होती है. 


सारे कष्टों और संकटों से मुक्ति पाने का उपाय: भगवान विष्णु की पूजा करें, उन्‍हें पीले फल चढ़ाएं. पीली मिठाई और खीर का भोग लगाएं और फिर इसे प्रसाद के रूप में सभी सदस्यों में बांट दें. ये उपाय जीवन के हर संकट से छुटकारा दिलाता है.


अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)