Vastu Shastra for House: वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में सुख-समृद्धि के लिए कई उपाय बताए जाते हैं. माना जाता है कि वास्तु शास्त्र के उपायों को अपनाने से घर-परिवार के लोगों की तरक्की होती है और उनके बीच सुख-शांति बनी रहती है. अगर आपके घर में वास्तु दोष है या सुख- शांति हमेशा भंग रहती है तो आप अपने घर के बाहर वास्तु के अनुसार इन चीजों को लगा सकते हैं जो आपको शुभ परिणाम रहेगा.   


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मुख्य गेट पर लगाएं दो गणेश प्रतिमाएं


वास्तु के अनुसार यदि आप मुख्य दरवाजे के अंदर और बाहर की तरफ गणेश जी की दो प्रतिमाएं इस तरह से लगाएं, जिसमें दोनों मूर्तियों की पीठ एक दूसरे से जुड़ी रहे. माना जाता है कि ऐसा करने से घर-परिवार की सारी बाधाएं, दुख-तकलीफ दूर होती हैं. 


घर के बाहर लगाएं तोरण 


वास्तु शास्त्र के अनुसार घर के मुख्य द्वार पर तोरण लगाना शुभ होता है. तोरण हमेशा आम, पीपल या अशोक के पत्तों का लगाना चाहिए. इससे आपके घर में बुरी शक्तियां प्रवेश नहीं कर पाती हैं और घर में खुशहली का माहौल बना रहता है. आप किसी भी पर्व या अच्छे दिन में तोरण लगा सकते हैं. 


मां लक्ष्मी के चरण चिन्ह 


मान्यता है कि यदि आप मां लक्ष्मी के चरण घर के अंदर आने की तरफ लगाते हैं तो यह भी आपको शुभ देता है. मां लक्ष्मी के चरण सुख- समृद्धि के प्रतीक माने गए हैं. इसके साथ ही यदि आप शाम को आटे की रंगोली बनाते हैं तो यह भी आपके लिए शुभकारी परिणाम देता है. 


नींबू-मिर्च 


यदि आपके घर पर अक्सर शांति भंग रहती है या बनते काम में कोई न कोई बाधा आ जाती है तो आप शनिवार के दिन घर के बाहर काले कपड़े के टुकड़े के साथ नींबू मिर्च पिरो लें, इससे आपके घर की बुरी नजर दूर हो जाएगी और बिगड़ते काम बन जाएंगे.


घोड़े की नाल 


घर के बाहर घोड़े की नाल लगाने से बेहतर परिणाम मिलते हैं. घोड़े की नाल लगाने से पहले इसे एक रात पहले सरसों के तेल में डूबाकर रख दें फिर इसे शनिवार के दिन अपने घर के बाहर लगा सकते हैं. इससे आपके घर की सारी परेशानियां दूर हो जाएंगी.


अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)