Vastu Tips For Placing House Keys: हर घर चाबियों का इस्तेमाल होता ही है. लेकिन चाबियों को रखने का सही तरीका कम ही लोग जानते होंगे. वास्तु शास्त्र में चाबियों को सही जगह रखने का विशेष महत्व बताया गया है. अमूमन सभी लोग चाबियों को घर में कहीं भी रख देते हैं. वास्तु शास्त्र में कहा गया है कि घर में रखी चाबियों का सीधा कनेक्शन घर में सकारात्मक और नकारात्मक ऊर्जा से होता है. आइये आपको बताते हैं चाबियों को घर में कैसे और कहां रखना चाहिए.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वास्तु शास्त्र में जोर देकर कहा गया है कि किसी भी चीज की चाबी को ड्राइंग रूम में नहीं रखना चाहिए. ऐसा करने के से घर में आने-जाने वालों की नजर चाबियों पर पड़ती है. वास्तु के हिसाब से यह सही नहीं है.


चाबियों को घर में मौजूद पूजा घर में रखना भी सही नहीं होता. चाबी ज्यादातर साफ-सफाई से दूर ही रहती है. पूजा के स्थान पर इसे रखने से नकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है.


वास्तु शास्त्र के अनुसार चाबियों को घर की रसोई में भी नहीं रखना चाहिए. यहां भी साफ-सफाई का विशेष ध्यान देना चाहिए.


वास्तु शास्त्र में कहा गया है कि घर में चाबी लॉबी में पश्चिम दिशा में रखनी चाहिए. चाबी के लकड़ी के स्टैंड को कमरे के उत्तर या पूर्व कोने में होना शुभ माना जाता है.


चाबी रखते वक्त ध्यान देना चाहिए कि यह लकड़ी के स्टैंड पर ही रखी जाए. वहीं बेकार चाबियों को घर से तुरंत हटा देना चाहिए. ऐसा नहीं करने से घर में धन की समस्या आने लगती है. इसके साथ ही जंग लगे या टूटे हुए ताले और चाबियों को घर से तुरंत हटा देना चाहिए. ऐसा नहीं करने पर घर में नकारात्मक ऊर्जा आती है.


पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं