What To Do When Mannat Is Fulfilled: आमतौर पर देखा जाता है कि व्यक्ति किसी भी परेशानी के समय भगवान का रुख करता है. अपने सुख-दुख में भगवान के पास जाता है. कई बार किसी चीज को शिद्दत से चाहने के बाद भी अगर उसकी प्राप्ति नहीं होती, तो लोग भगवान के पास उसकी गुहार लगाते हैं. मन्नत पूरी होने के लिए संकल्प भी लेते हैं कि अगर मन्नत पूरी हो गई, तो ऐसा काम करेंगे 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अगर आपकी भी कोई मन्नत पूरी होती है, तो उसके लिए  लिया गया संकल्प जल्द ही पूरा कर लेना चाहिए. अक्सर लोग मन्नत पूरी होने के बाद उसे पूरा करना भूल जाते हैं. या फिर ये सोच कर टाल देते हैं कि जल्दी क्या है. आराम से पूरा कर लेंगे. मन्नत पूरी होने का बाद, महीनों और सालों बीत जाते हैं लेकिन बोला हुआ कार्य पूरा नहीं करते. ऐसे में व्यक्ति के जीवन में कष्टों की लाइन लगने लग जाती है. इसके अलावा, कई बार व्यक्ति जानकारी के अभाव में या फिर गलत ढंग से पूजा-पाठ कर लेते हैं, जिससे शुभ फल मिलने की जगह अशुभ फलों की प्राप्ति होने लगती है 


मन्नत पूरी होने पर इन बातों का रखें ध्यान 


शास्त्रों के अनुसार अगर आपने कोई मन्नत मांगी है या मांग रहे हैं, तो इस बात का ध्यान रखें कि मन्नत पूरी होने पर जो भी कार्य आपने बोला है उसे जल्द से जल्द पूरा करने का प्रयास करें. अगर मन्नत पूरी होने के बाद बोला गया कार्य पूर्ण नहीं किया जाता, तो व्यक्ति को दुष्परिणाम मिलने लगते हैं. कहते हैं कि दुष्परिणाम किसी भी रूप में आ सकते हैं. ऐसे में सोच समझकर मन्नत मांगे. और उसी कार्य को बोले जो आसानी से किया जा सकता है. घर में सुख-शांति के लिए इन बातों का रखें ध्यान. 


- कहते हैं कि घर में कभी भी देवी-देवताओं की प्राण-प्रतिष्ठिक मूर्ति स्थापित न करें. क्योंकि प्राण-प्रतिष्ठित मूर्ति के लिए निश्चित समय पर भोग और आरती की जाती है. साथ ही विशेष नियम और संयम का पालन करना होता है. 


- शास्त्रों के अनुसार घर में पूजा स्थल एक जगह ही बनाना चाहिए. घर में अलग-अलग छोटे-छोटे पूजा स्थल बनाने से घर के सदस्यों में बैचेनी और दुख बढ़ता है. 


- कई बार लोगों को आदत होती है कि वे अपना दुख और परेशानियां का रोना हर समय गाते रहते हैं. इसे शास्त्रों में अशुभ माना गया है. कहते हैं कि इससे नकारात्मक ऊर्जा को बढ़ावा मिलता है और कलह बढ़ते हैं. 


- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार घर में लगाने वाले पौधे कभी भी श्मशान या फिर इसके आस-पास की भूमि से न लाएं. घर-आंगन में लगाए जाने वाले पौधे हमेशा उद्यान, नर्सरी और बगीचों से लगाने चाहिए. 


- हमेशा दाएं हाथ की अनामिका उंगुली एंव अंगूठी की सहायता से देवताओं को फूल अर्पित करें. कहते हैं कि भगवान को फूल की कलियों को चढ़ाना माना है. लेकिन कमल के फूल के लिए ये नियम लागू नहीं होते. 


- दीपक को कभी भी फूंक मार कर बुझाना नहीं चाहिए. इसके अलावा, दीपक से दीपक या किसी भी चीज को जलाना नहीं चाहिए. इससे घर में दरिद्रता आती है. 


Mangalwar Totke: बजरंगबली प्रसन्न होकर बरसाएंगे बेशुमार धन, आम के पत्ते का ये टोटका है बहुत कारगार 
 


शाम को इन चीजों के दिखते ही तिजोरी में बना लें जगह, जल्द ही लगेगा नोटों का ढेर; मां लक्ष्मी देंगी दस्तक


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)