Alien News in Hindi: क्या ब्रह्मांड में एलियन का अस्तित्व है? यह एक ऐसा सवाल है, जो कई दशकों से दुनिया में जिज्ञासा का सबब बना हुआ है. इस पर अनेक रिसर्च हुई लेकिन अब तक कोई ठोस जवाब सामने नहीं आ सका है. अब नासा की एक पूर्व वैज्ञानिक लिसा कल्टेनेगर ने संभावना जताई है कि ब्रह्मांड में ऑक्टोपस जैसे दिखने वाले एलियन का अस्तित्व हो सकता है. ये एलियन एक ऐसे ग्रह पर रहते हैं, जहां सूर्य की रोशनी कभी नहीं पहुंचती और जहां पर लावे से पिघली चट्टानें हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

किताब लिखने के लिए आकाशगंगा का सर्वे


लिसा कल्टेनेगर ने बताया कि उन्होंने अपनी नई किताब एलियन अर्थ्स के लिए आकाशगंगा का सर्वेक्षण किया, जिसमें उन्होंने ऑक्टोपस जैसे जीवों की संभावना का पता चला.  उन्होंने अपनी रिसर्च में कई ऐसे ग्रहों का वर्णन किया, जो हमारे सौर मंडल से बाहर के हैं लेकिन हमारी पृथ्वी की तरह वहां जीवन की संभावनाएं मौजूद हैं. 


कल्टेनगर ने कहा कि पिछले तीन दशकों में खगोल विज्ञान में कई सफलताएं मिली हैं. इससे साबित हो रहा है कि मनुष्य नई चीजों की खोज करने के सुनहरे युग में रह रहा है. उन्होंने कहा कि मानव का अगला लक्ष्य उन एलियन का पता लगाने और उनके साथ कम्युनिकेशन स्थापित करने पर होगा. 


अनजाने ग्रह पर एलियन की खोज मुश्किल काम


डॉ. कल्टेनेगर ने अपनी पुस्तक में लिखा कि अनजाने ग्रह पर एलियन और उनकी जिंदगी की खोज बेहद कठिन होगी. ब्रिटिश न्यूज वेबसाइट द डेली मेल से बात करते हुए कहा, "जब वे एलियन हमारे चेहरे पर घूर रहे होंगे, तब शायद हम उन्हें पहचान भी नहीं पाएंगे. 


बताते चलें कि वैज्ञानिकों ने अब तक हमारे सौर मंडल के बाहर 5,000 ग्रहों की खोज की है. उसमें 'डिमिडियम' नाम का एक विशालकाय ग्रह था, जो पूरी तरह गैस से बना था. यह ग्रह 1992 में पाया गया था.


खास तकनीक से टेलीस्कोप पर देखे एलियन के संकेत


रिसर्चर्स के मुताबिक ब्रह्मांड में ग्रहों की इस पहले के सुलझाने के लिए बायो लैब में कलरफुल बायोटा का इस्तेमाल करने की जरूरत है. इससे पृथ्वी के विकास के लंबे इतिहास के बारे में भी पता चल सकेगा. 


शोधकर्ता के अनुसार, अन्य ग्रहों पर अलौकिक जीवन के अस्तित्व के संकेत किसी ग्रह के प्रकाश में दिख सकते हैं, बशर्ते कि आप उन्हें पढ़ना जानते हों. डॉ. कल्टेनेगर ने बताया कि जब जब दूर के तारों से प्रकाश सौर मंडल से बाहर के किसी ग्रह के वायुमंडल से होकर गुजरता है, तो एलियन की दुनिया की रासायनिक संरचना मेरी दूरबीन पर आने वाले प्रकाश में कूटबद्ध हो जाती है.