Chickens Eggs Dangerous for Health:  आप अंडे को अगर सेहत के लिए अच्छा मानकर चाव से खा रहे हैं तो वैज्ञानिकों की ये शोध आपके मुंह का स्वाद खराब कर सकती है. हाल ही में किए गए एक रिर्सच से ये बात सामने आई है कि घरों में पाली जा रही मुर्गियों के अंडों में किसी पॉल्ट्री फार्म में पल रही मुर्गियों की अपेक्षा 40 गुना ज्यादा लेड (Lead) मौजूद होता है. मुर्गियों पर हुए शोध में उनके ब्लड में लेड की मात्रा अधिक मापी गई जो किसी भी तरह से सेहत के लिए अच्छा नहीं है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

लेड की मात्रा पर क्या कहता है WHO?


लेड की मात्रा कम हो या ज्यादा ये सेहत के लिए अच्छा नहीं माना जाता है. इस बारे में विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) का मानना है कि लेड एक्सपोजर की मात्रा का कोई सुरक्षित स्तर नहीं है. इससे कम IQ या दिल से जुड़ी अन्य बहुत सी बीमारियों का खतरा बना रहता है.    


क्या कहता है शोध 


ऑस्ट्रेलिया में Vegesafe नाम से हुए एक शोध लगभग 25 हजार घरों से मिट्टी के सैम्पल लिए गए. इसके परिणाम ने लोगों को चौंका दिया. सैम्पल में लेड की मात्रा ने लोगों की चिन्ता बढ़ा दी. इसके साथ ही वहां की मुर्गियों और उनके अंडों से भी चिंताजनक परिणाम मिले. लेड की 20 माइक्रोग्राम प्रति डेसीलीटर या उससे अधिक मात्रा को सेहत के लिए खतरनाक माना जाता है. शोध में बताया गया कि 69 मुर्गियों की जांच में लगभग 45 प्रतिशत के ब्लड में 20 माइक्रोग्राम प्रति डेसीलीटर से ज्यादा लेड की मात्रा पाई गई. 


कैसे मुर्गियों में आया लेड


ऐसा माना जा रहा कि मुर्गियों में पाई गई लेड की खतरनाक मात्रा वहां की मिट्टी में मौजूद लेड की मात्रा पर निर्भर करती है. शोध में पता चला कि यह लेड मुर्गियों में मिट्टी से अपना भोजन उठाने और मिट्टी में खरोंच मारने से आया है. वहीं बाजार से लिए गए अंडों के एक छोटे सैम्पल में ये मात्रा 5 माइक्रोग्राम प्रति डेसीलीटर ही लेड पाई गई है. 


ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की नम्बर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर