कैलिफोर्निया: एलन मस्क (Elon Musk) की कंपनी स्पेसएक्स (SpaceX) Low Earth orbit  में हजारों की संख्या Satellites के समूह को लॉन्च कर रही है. अभी तक 1500 सैटेलाइट्स को लॉन्च किया गया है, जबकि 12000 सैटेलाइट्स को लॉन्च किए जाने की योजना है.


1600 बार क्लोज एनकाउंटर्स के लिए जिम्मेदार


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हाल में की गई एक स्टडी में ये बात सामने आई है कि SpaceX Starlink satellites स्पेस में करीब 1600 बार क्लोज एनकाउंटर्स के लिए जिम्मेदार हैं. इसमें कई बार स्टारलिंक की टक्कर दूसरी सैटेलाइट्स और अंतरिक्ष में मलबे के टुकड़ों होते-होते से रह गई.


वैज्ञानिकों का कहना है कि भविष्य में स्पेसएक्स ऐसी 90 प्रतिशत घटनाओं का जिम्मेदार हो सकता है, जिनमें नजदीक से होने वाली टक्कर शामिल होगी. 


1500 सैटेलाइट्स लॉन्च की गई


वैज्ञानिकों के मुताबिक, Orbit में ऑबजेक्ट्स के बीच जितनी बार नजदीक से टक्कर हुई है, उनमें आधे से ज्यादा SpaceX Starlink satellites की वजह से हुई हैं. अभी तक 1500 सैटेलाइट्स लॉन्च की गई, जबकि योजना 12000 सैटेलाइट लॉन्च करने की है. 


स्पेसएक्स जैसे सैटेलाइट ऑपरेटर्स लगातार कोशिश कर रहे हैं, जिससे दूसरे एयरक्राफ्ट्स और मलबे के टुकड़ों से सैटेलाइट की टक्कर न हो. साउथएम्पटन यूनिवर्सिटी की स्टडी के मुताबिक, Orbit में हजारों Starlink satellites होने की वजह से ऐसी खतरनाक घटनाएं बढ़ने की आशंका है. 


स्पेस डॉट कॉम की रिपोर्ट के मुताबिक, स्टारलिंक सैटेलाइट्स 1600 बार दूसरे स्पेसक्राफ्ट्स के साथ टकराव की ऐसी स्थितियों की वजह बनी और कई बार दो ऑब्जेक्ट्स आधे मील से भी कम दूरी पर थे. 


ये भी पढ़ें: वैज्ञानिकों ने कैद की आकाशगंगा की सबसे अद्भुत तस्वीर, देखकर रह जाएंगे दंग  


दो स्पेसक्राफ्ट के टकराने पर क्या होगा?


स्पेस.कॉम की रिपोर्ट के मुताबिक, दो स्पेसक्राफ्ट के टकराने पर इतना मलबा निकल सकता है कि आसपास की कई दूसरी Satellites पर खतरा पैदा हो सकता है. ऐस्ट्रोनॉटिक्स रिसर्च ग्रुप के ह्यू लूइस ने इसे लेकर डेटा को एनालाइज किया. उन्होंने मई 2019 के बाद से डेटा को देखा और पाया कि ऐसी घटनाएं दोगुनी से ज्यादा हो गई हैं. लूइस का कहना है कि Starlink सैटेलाइट की संख्या बढ़ने के साथ ही यह समस्या भी गहराएगी.


डेटा में पाया गया कि Starlink सैटेलाइट हर हफ्ते औसतन 500 बार दूसरे स्पेसक्राफ्ट के सामने आई. वहीं ब्रिटेन के OneWeb की 250 सैटलाइट दूसरे 80 ऑपरेटर्स के सामने आईं.