वैज्ञानिकों ने कैद की आकाशगंगा की सबसे अद्भुत तस्वीर, देखकर रह जाएंगे दंग
Advertisement
trendingNow1967797

वैज्ञानिकों ने कैद की आकाशगंगा की सबसे अद्भुत तस्वीर, देखकर रह जाएंगे दंग

हाल में सामने आई नई तस्वीरें हैरान करने वाली हैं. ये आकाशगंगाओं और ब्लैक होल्स के बारे में बहुत कुछ बताती हैं. ये इमेज एक रेडियो टेलीस्कोप Low-Frequency Array (LOFAR) के डेटा से क्रिएट की गई हैं.

Pic Credit: LOFAR & Hubble Space Telescope

लंदन: एस्ट्रोनॉमर्स ने करीब एक दशक की मेहनत के बाद आकाशगंगाओं की सबसे डिटेल्ड इमेज जारी की है. ये इमेज एक रेडियो टेलीस्कोप Low-Frequency Array (LOFAR) के डेटा से क्रिएट की गई हैं.

  1. एस्ट्रोनॉमर्स ने आकाशगंगाओं की सबसे डिटेल्ड इमेज जारी की है.
  2. ये इमेज एक रेडियो टेलीस्कोप Low-Frequency Array के डेटा से क्रिएट की गई हैं.
  3. LOFAR करीब 70,000 छोटे एंटिनाओं का समूह है.

हैरान करने वाली तस्वीरें 

LOFAR करीब 70,000 छोटे एंटिनाओं का समूह है जो 9 यूरोपीय देशों में फैला हुआ है. इसका केंद्र नीदलैंड्स के Exloo में है. हाल में सामने आई नई तस्वीरें हैरान करने वाली हैं. ये आकाशगंगाओं और ब्लैक होल्स के बारे में बहुत कुछ बताती हैं.

जूम करके देख सकते हैं ये चीजें भी

यूनिवर्सिटी ऑफ मैनचेस्टर के डॉ. नील जैक्सन के मुताबिक, इन हाई रेजोल्यूशन तस्वीरों को जूम करने पर हम देख सकते हैं कि जब Super-massive Black Holes रेडियो जेट्स जारी करते हैं, तो क्या होता है. ये पहले एफएम रेडियो के आसपास की फ्रीक्वेंसी पर संभव न​हीं था.

ये भी पढ़ें: Asteroid धरती से टकराया तो अंतरिक्ष में पहुंच गए डायनोसोर? Twitter पर वायरल ये वीडियो

वैज्ञानिकों का मानना है कि विस्फोट करने वाले तारों से निकलने वाला हाई एनर्जी अल्ट्रावॉयलेट रेडिएशन Intergalactic Hydrogen Atoms को इलेक्ट्रॉन और प्रोटोन में तोड़ देता है. एक बार Ionised हो जाने के बाद, हाइड्रोजन इलेक्ट्रिकली कं​डक्टिव हो जाता है और फिर इससे रोशनी नहीं छिटकती.

विशालकाय तारों के अवशेष 

वैज्ञानिकों के मुताबिक या तो गैलेक्सी में कई विशालकाय तारों के अवशेष हैं, जो विस्फोट के बाद रह गए होंगे या तो यह अंतरिक्ष की ऐसी जगह में बनी है, जो पहले prior generation के तारों के बचे हुए टुकड़ों से भरी होगी.

ये भी पढ़ें: तबाही मचाएगा ऐस्टरॉइड Bennu? वैज्ञानिकों ने बताया धरती से टक्कर होगी कितनी खतरनाक

Durham University के लीड ऑथर Dr. Leah Morabito ने कहा कि हम चाहते हैं कि साइंटिफिक कम्युनिटी LOFAR टेलीस्कोप के पूरे यूरोपियन नेटवर्क का इस्तेमाल करे.

स्टार सिस्टम्स के बीच विशाल क्षेत्र 

वैज्ञानिकों के मुताबिक, गैलेक्सी में स्टार सिस्टम्स के बीच विशाल क्षेत्र है वो पूरी तरह से खाली यानी Complete vacuum नहीं है. कम घनत्व वाली जगह पर Stew of matter और रेडिएशन मौजूद और वो भी ज्यादातर गैस. इसे Interstellar medium कहा जाता है. Milky Way गैलेक्सी में मौजूद करीब 15 प्रतिशत विजिबल मैटर Interstellar gas, धूल और कॉस्मिक किरणों जैसे एनर्जेटिक कणों से बना है. 

इसमें ज्यादातर Interstellar medium आयोनाइज्ड यानी Electrically charged स्टेट में हैं जिसे प्लाज्मा कहते हैं. गैलेक्सी ब्लैक होल से घिरी है और इसका घनत्व बहुत ज्यादा है. यहां गुरूत्वाकर्षण इतना आक्रामक है कि लाइट भी इससे एस्केप नहीं कर सकती.

Trending news