Science News in Hindi: वैज्ञानिकों ने दुनिया के सबसे बड़े और प्राचीन कीड़े का सिर बनाया है. यह कीड़ा एक आर्थ्रोपॉड है जो 300 मिलियन साल पहले धरती पर पाया जाता था. आर्थ्रोप्ल्यूरा नामक यह जीव करीब 9 फुट लंबा हुआ करता था और कई पैरों की मदद से रेंगता था. अब फ्रांस से मिले जीवाश्मों की मदद से वैज्ञानिकों ने इसके सिर को रीक्रिएट करने में सफलता हासिल की है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बड़े होने पर बाहर निकल गए, पीछे रह गया खोल!


अभी तक वैज्ञानिक केवल कल्पना ही कर सकते थे कि विलुप्त हो चुके इस राक्षसी जीव का सिर कैसा दिखता होगा. ऐसा इसलिए क्योंकि आर्थ्रोप्ल्यूरा के अधिकांश जीवाश्‍म सिरविहीन खोल हैं, जो उनके पिघलने के समय पीछे रह गए थे. जैसे-जैसे वे बड़े होते गए, उनके बाह्यकंकाल सिर के छेद से बाहर निकलने लगे. इन जीवों का आकार आकार 8 से 9 फीट (2.6 मीटर) और वजन 100 पाउंड (50 किलोग्राम) से अधिक होता था.



विलुप्त हो चुका आर्थ्रोप्ल्यूरा हमारे ग्रह पर रहने वाला अब तक का सबसे बड़ा ज्ञात आर्थ्रोपोडा है. आज, आर्थ्रोपोडा में कीड़े, क्रस्टेशियन, मकड़ियों जैसे एरेक्निड और उनके रिश्तेदार शामिल हैं.


कनखजूरे जैसा था आर्थ्रोप्ल्यूरा का सिर


Science Advances में छपी रिसर्च के अनुसार, आर्थ्रोप्ल्यूरा का सिर एक गोल बल्ब के जैसा था, जिसमें दो छोटे घंटी के आकार के एंटीना, केकड़े की तरह दो उभरी हुई आंखें और एक छोटा मुंह था, जो पत्तियों और छाल को पीसने के लिए अनुकूल था. स्टडी के को-ऑथर और जीवाश्म विज्ञानी मिकेल लेरिटियर ने कहा, 'हमने पाया कि इसका शरीर मिलीपेड का था, लेकिन सिर सेंटीपीड का था.' कनखजूरे जैसे जीव सेंटीपीड्स की श्रेणी में आते हैं.


यह भी देखें: 8 करोड़ साल पुराना... चीन में मिला डायनासोर का सबसे छोटा अंडा, अंगूर जितना साइज लेकिन भीतर पलता था 'राक्षस'


आर्थ्रोप्लूरा में आधुनिक मिलीपेड्स में देखी जाने वाली शारीरिक विशेषताएं थीं, जैसे कि प्रत्येक शरीर खंड में दो जोड़ी पैर, साथ ही शुरुआती सेंटीपीड्स के सिर की विशेषताएं, जैसे कि उसके जबड़े की स्थिति और उसके भोजन तंत्र का आकार.  लेरिटियर के मुताबिक, इस जीव की आंखें भी क्रस्टेशियन की तरह ही थीं.


विज्ञान के क्षेत्र की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Latest Science News In Hindi और पाएं Breaking News in Hindi देश-दुनिया की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!