नई दिल्ली: प्रकृति के आश्चर्यों और खूबसूरती की किसी से तुलना नहीं की जा सकती है. प्रकृति की खूबसूरती अपने आप में एक कलाकारी है. सुंदर घाटियां और गहरी खाई नेचर की ही देन हैं, जिन्हें कैनयन (Canyon) कहा जाता है. हमने सुंदर घाटियां और खाई पास से तो देखी ही हैं लेकिन अगर इन्हें आसमान से देखा जाए तो यह नजारा हैरान कर देने वाला लगता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पूरे सौर मंडल (Solar System) के सबसे विशाल कैनयन (Canyon) के नजारे की कल्पना करना भी अद्भुत अहसास कराता है. दरअसल, अमेरिकी स्पेस एजेंसी NASA ने मंगल (Mars) के Valles Marineris की तस्वीरें शेयर की हैं, जिनमें इसकी विशालता साफ नजर आ रही है.


मंगल पर हैं गहरी खाई और पहाड़


करीब 2500 मील से भी ज्यादा लंबे ये पहाड़ मंगल (Mars) की एक चौथाई परिधि पर मौजूद हैं और ये धरती के कैनयन (Canyon) से 10 गुना ज्यादा लंबे हैं. कैनयन की ये तस्वीर NASA के Hi RISE (High Resolution Imaging Science Experiment) मिशन ने ली हैं. इस प्रोजेक्ट में ग्रह पर भेजा गया सबसे शक्तिशाली कैमरा लगा है.


यह कैमरा साल 2006 से मंगल का चक्कर काट रहे मार्स रेकॉनिसेंस ऑर्बिटर पर लगा है. एस्ट्रोनॉमर्स (Astronomers) पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि यह कैनयन आखिर कैसे बना था. इस पर ध्यान देते हुए मंगल पर निगरानी रखी गई और Hi RISE ने यह तस्वीर ली. 


यह भी पढ़ें- Triple Conjunction: आसमान में नजर आएगा Mercury, Jupiter और Saturn की तिकड़ी का अद्भुत नजारा


मंगल पर कैसे बनी विशाल खाई


आपकी जानकारी के लिए बता दें, धरती पर मौजूद कैनयन की तुलना में मंगल का यह अजूबा अकेला नहीं है. मंगल पर मौजूद ज्वालामुखी ओलिंपस मॉन्स (Olympus Mons) भी सौर मंडल में सबसे बड़ा माना जाता है. वहीं, यूरोपियन स्पेस एजेंसी (ESA) का मानना है कि दोनों का आपस में संबंध हो सकता है.


थ्योरी के मुताबिक, मंगल ग्रह के बनने के दौरान शुरुआती अरबों सालों में मैग्मा (Magma) ने मंगल की सबसे बाहरी सतह के नीचे दबा और उभरा हुआ आकार ले लिया. इस मैग्मा के बाहर आने की वजह से ही Valles Marineris तैयार हुआ होगा. इस साल मंगल ग्रह पर कई रिसर्च होने वाली हैं. अगले हफ्ते NASA का Perseverance रोवर मंगल पर लैंड होगा.


वहीं, चीन का तियानवेन मिशन और संयुक्त अरब अमीरात (UAE) का मिशन Hope भी मंगल पर लैंड करने की तैयारी में हैं.


विज्ञान की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें