Titan Dragonfly Mission: नासा का अगला मिशन तैयार है. अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा (NASA) अब शनि (Saturn) के उपग्रह (Moon) पर ड्रैगनफ्लाई  उड़ाने की प्लानिंग कर रहा है. नासा शनि के उपग्रह टाइटन पर अपना मिशन भेज रहा है. ये ड्रैगनफ्लाई (NASA's Titan Dragonfly) टाइटन की जमीन पर उतरेगा. नासा अपने मिशन के जरिए शनि के मून पर खोजबीन करने की तैयारी में हैं. ये मिशन कैसिनी स्पेसक्राफ्ट (Cassini Spacecraft) के डेटा के हिसाब से  प्लान किया जा रहा है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कब लॉन्च होगा मिशन


नासा का टाइटन ड्रैगनफ्लाई मिशन (NASA's Titan Dragonfly) एक लंबा स्पेस मिशन है. जो 2027 में लॉन्च किया जाएगा. लॉन्चिंग के 8 साल बाद यानी कि साल 2032 में टाइटन के चारों ओर चक्कर लगाना शुरू करेगा और टाइटन के बारे में जानकारी जुटाएगा. इसके बाद ये टाइटन की सतह पर लैंडिंग करेगा और 2 साल टाइटन की बर्फीली सतह पर खोजबीन करेगा. इस ड्रैगनफ्लाई की स्पीड 32 किलोमीटर प्रति घंटा होगी. 


शनि के उपग्रह


नई खोजों के मुताबिक शनि ग्रह के कुल 82 चंद्रमां (Moon) हैं. शनि सौरमंडल का सबसे ज्यादा उपग्रहों वाला ग्रह है. आपको बता दें कि इससे पहले सबसे ज्यादा उपग्रह बृहस्पति ग्रह के थे. 


टाइटन (Titan) 


टाइटन (Titan) शनि (Saturn) का सबसे बड़ा चंद्रमां (moon) है. ये ऐसा एकमात्र चंद्रमा है जिसके ऊपर पृथ्वी के वायुमंडल के समान कोई वातावरण पाया जाता है. इसीलिए इसके ऊपर इतनी खोजबीन की जा रही है. इसके पहले कैसिनी स्पेसक्राफ्ट के जरिए टाइटन की तस्वीरें सामने आ चुकी हैं. कैसिनी स्पेसक्राफ्ट ने टाइटन की जमीन की तस्वीरें भी भेजी थी.


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर