Orion spacecraft Video: अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा का आर्टेमिस-1 मिशन की चर्चा आज भी होती रहती है. आज से लगभग एक सप्ताह पहले पिछले साल  Artemis 1 ने सफलतापूर्वक वापसी की थी. नासा ने ओरियन को चांद के बेहद करीब भेजा था. 25 दिन में 22 लाख किलोमीटर की यात्रा पूरी कर ओरियन 11 दिसंबर 2022 को वापस लौटा था. मिशन को एक साल पूरे होने के बाद नासा ने ओरियन की वापसी का शानदार वीडियो शेयर किया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

नासा द्वारा शेयर किए गए वीडियो में ओरियन की दिलचस्‍प वापसी देखी जा सकती है. ये वीडियो तब का है जब ओरियन ने पृथ्‍वी के वातावरण में री-एंट्री की थी. पृथ्वी पर वापसी के वक्त ओरियन की स्पीड साउंड से भी 32 गुना ज्यादा थी. नासा ने ओरियन को भविष्य के लिए तैयार किया है. इसका मकसद अंतरिक्ष यात्रियों को स्पेस में ले जाना है. 



अमेरिकी स्पेस एजेंसी द्वारा साझा रिपोर्ट में बताया गया है कि ओरियन को पृथ्‍वी के वातावरण में एंट्री लेते वक्त 2,800 डिग्री सेंटीग्रेड टेंपरेचर का सामना करना पड़ा था. इस मिशन में ओरियन कैप्‍सूल की हीट शील्ड को भी चेक करना था और मिशन में स्‍पेसक्राफ्ट कामयाब भी रहा. इसका पहला परीक्षण 2014 में हुआ था. उस वक्त यह पृथ्वी की कक्षा से लौट आया था तब इसकी स्पीड 20 हजार मील प्रति घंटे थी.


नासा ने आर्टेमिस मिशन के बारे में बताया है कि इसके तहत वह इंसान को चांद पर भेजने की तैयारी कर रहा है.  आर्टेमिस-1 की सफलता के बाद अब नासा इंसान को चांज पर भेजने की तैयारियों में जुट गया है, लेकिन अंतरिक्ष यात्री को चांद पर लैंड नहीं कराया जाएगा. इस मिशन के तहत स्पेस में जाने वाला इंसान सिर्फ चांद का चक्कर लगाकर पृथ्‍वी पर लौट आएगा.