When Sunita Williams Return: करीब दो महीने से अंतरिक्ष में फंसीं सुनीता विलियम्स (Sunita Williams) धरती पर कब वापस आएंगी? लंबे समय से ये सवाल बना हुआ है, लेकिन अभी तक इसकी तारीख तय नहीं हो पाई है. इसी बीच अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (NASA) अब बुच विलमोर और सुनीता विलियम्स की वापसी के लिए नई योजना बना रहा है. दोनों को वापस लाने की नासा की इस नई योजना पर आज आखिरी मुहर लग सकती है, जिसके लिए NASA के अधिकारियों की आज अहम बैठक होने वाली है, जिसमें सुनीता विलियम्स और बुच विलमोर (Butch Wilmore) को बोइंग के स्टारलाइनर अंतरिक्ष यान या स्पेसएक्स के ड्रैगन कैप्सूल से पृथ्वी पर वापस लाने का फैसला लिया जाएगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अधिकारियों की बैठक के बाद हो सकती है घोषणा


अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (NASA) के अधिकारी इस बात पर चर्चा करेंगे कि बोइंग का नया कैप्सूल सुनीता विलियम्स (Sunita Williams) अपने साथी बुच विल्मोर (Butch Wilmore) की वापसी के लिए सुरक्षित है या नहीं. NASA के अधिकारियों के बीच आज होने वाली बैठक के बाद ही इस बारे में कोई घोषणा हो सकती है. वहीं, स्पेस एक्सपर्ट आशंका जता रहे हैं कि अंतरिक्ष यान की री-एंट्री में गड़बड़ी हुई तो थ्रस्टर में खराबी आ सकती है और स्टारलाइनर अंतरिक्ष में फंस सकता है. ऐसी स्थिति में अंतरिक्ष यात्रियों के पास सिर्फ 96 घंटे का ऑक्सीजन रह जाएगी और उनकी जान खतरे में आ जाएगी.


ये भी पढ़ें- सुनीता विलियम्स: इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन पर कोई इमरजेंसी हो गई तो? क्या है NASA का प्लान


5 जून को स्पेस स्टेशन गई थीं सुनीता विलियम्स


बता दें कि 5 जून को सुनीता विलियम्स (Sunita Williams) अपने साथी बुच विल्मोर (Butch Wilmore) के साथ बोइंग स्टारलाइनर कैप्सूल (Boeing Starliner Capsule) से स्पेस स्टेशन (Space Station) में गई थीं. लेकिन, इस स्पेसक्राफ्ट में खराबी आने के बाद से वो वहीं फंस गईं. डेढ़ महीने से ज्यादा समय बीत गया है, लेकिन दोनों अब तक अंतरिक्ष में ही फंसे हुए हैं.


अब नासा को चुनना होगा दो में से एक विकल्प


नासा और बोइंग की टीमें अभी भी सुनीता विलियम्स (Sunita Williams) अपने साथी बुच विल्मोर (Butch Wilmore) को सुरक्षित तरीके से वापस धरती लाने की कोशिश कर रही हैं. रिपोर्ट में बताया गया है कि दोनों की वापसी के लिए अब नासा (NASA) के पास दो विकल्प हैं और नासा के अधिकारियों को इन दो में से एक विकल्प चुनना है. पहला विकल्प है कि यान की समस्याओं को ठीक करके इन यात्रियों को वापस  लाया जाए. दूसरा विकल्प है कि यात्रियों को बिना यान में रखे स्टारलाइनर को वापस लाया जाए.